भारत में FLIGHT की हो गयी शुरुआत, ये सामान लेकर पहुँचें AIRPORT, 12 लिस्ट जारी

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय (Civil Aviation Ministry) ने विमान सेवाओं (Flight Services) को एक बार फिर शुरू करने का फैसला ले लिया है. फैसले के तहत, 25 मई से सभी एयरपोर्ट (Airport) के बीच विमानों का परिचालन शुरू हो जाएगा. चूंकि देश में COVID-19 के खिलाफ जंग अभी जारी है, लिहाजा केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने हवाई यात्रा पर जाने वाले यात्रियों के सामने 15 शर्तें रखी हैं. इन शर्तों को मानना सभी यात्रियों के लिए अनिवार्य होगा. इन 15 शर्तों को पूरा करने वाले यात्रियों को ही यात्रा पर जाने की इजाजत दी जाएगी.

उड्डयन मंत्रालय के वरिष्‍ठ अधिकारी के अनुसार, यात्रियों को पहली शर्त टिकट बुक करने के साथ पूरी करनी होगी. टिकट बुकिंग के दौरान, एयरलाइंस यात्रियों को एक फार्म उपलब्‍ध कराएगी. जिसमें उन्‍हें अपनी कोविड-19 हिस्‍ट्री की जानकारी देनी होगी. इसके अलावा, यदि कोई यात्री बीते एक महीने के दौरान, क्‍वारंटाइन में रहा है तो इसकी जानकारी भी एयरलाइंस को मुहैया करानी होगी. मंत्रालय ने एयरलाइंस को निर्देश दिए हैं कि बीते एक महीने में यदि कोई यात्री क्‍वारंटाइन में रहा है तो उसकी सुरक्षा जांच आइसोलेटेड सिक्‍योरिटी चेक यूनिट में ही होगी. मंत्रायल ने स्‍वास्‍थ्‍य की सुरक्षा को ध्‍यान में रखते हुए सभी यात्रियों से फार्म के सही जानकारी देने की अपील भी की है.
 

मोबाइल फोन में स्‍टॉल कर लें आरोग्‍य सेतु एप
यात्रियों के सामने दूसरी शर्त एयरपोर्ट के नए प्रोसीजर से जुड़े हुए हैं. मंत्रालय ने सभी मुसाफिरों से कहा है कि घर से निकलने से पहले वह एयरपोर्ट के नए प्रोसीजर के बारे में अच्‍छी तरह से जान लें. इसके अलावा, एयरपोर्ट पर सोशल डिस्‍टेंसिंग, मिनिमम टच, बैगेज लिमिटेशन और कोविड-19 से जुड़ी प्रश्‍नावली को भी ठीक तरह से समझ लें. यात्रियों की तीसरी शर्त बेहद अहम और आरोग्‍य सेतु एप्‍लीकेशन से जुड़ी जुई है. इस शर्त के तहत, हवाई यात्रा पर जाने वो हर मुसाफिर के मोबाइल फोन में न केवल आरोग्‍य सेतु एप्‍लीकेशन इंस्‍टाल होना चाहिए, बल्कि उसका स्‍टेटस भी ग्रीन होना चाहिए. ऐसा नहीं होने पर आपको एयरपोर्ट टर्मिनल के भीतर इंट्री नहीं मिलेगी.
 

यात्रियों को पूरी करनी होगी यह 12 अन्‍य शर्तें

* एयरपोर्ट जाने के लिए अधिकृत की गई टैक्‍सी का ही कर सकेंगे इस्‍तेमाल.
* एयरपोर्ट पर भुगतान के लिए सिर्फ डिजिटल मोड़ का करना होगा इस्‍तेमाल.
* यात्रा के लिए सिर्फ वेब चेक-इन की सुविधा उपलब्‍ध होगी. एयरपोर्ट के लगे चेक-इन क्‍योस्‍क का भी यात्री इस्‍तेमाल कर सकेंगे.
* एयरपोर्ट टर्मिनल में दाखिल होने से पहले ग्‍लब्‍स मास्‍क शू-कवर पहनना होगा अनिवार्य. कुछ एयरपोर्ट पर आवश्‍यकता के अनुसार यात्रियों को पीईपी किट भी पहननी पड़ सकती है.
 

* एयरपोर्ट पर अब फ्लाइट के निर्धारित समय से आपको दो घंटे पहले पहुंचना होगा.
* आपको सिर्फ चेक-इन बैगेज ले जाने की होगी इजाजत पहले चरण में केबिन बैगेज पर पूरी तरह से मनाही रहेगी.
* एक यात्री को 20 किलो भार वाले एक ही चेकइन बैगेज को ले जाने की इजाजत मिलेगी.
* चेक-इन के दौरान आपको खुद अपना बैग उठाकर बैगेज बेल्‍ट में रखना होगा.
* पहले चरण में 80 वर्ष से अधिक उम्र वाले यात्रियों को हवाई यात्रा की इजाजत नहीं मिलेगी.
*एयरपोर्ट पर अन्‍य किसी भी व्‍यक्ति से 6 फीट की दूरी अनिवार्य रूप से बनाकर रखनी होगी.
* विमान में दाखिल होने से पहले आपको टेंपरेचर एक बार फिर लिया जाएगा. टेंपरेचर निर्धारित मानक से अधिक पाए जाने पर आपको हवाई यात्रा की इजाजत नहीं मिलेगी.
* विमान में अपनी सीट में बैठने के बाद आपको एक बार फिर सैनिटाइज किया जाएगा साथ ही आपको यात्रा के दौरान क्रू के साथ कम से कम संवाद करना है.

About Lov Singh

बिहार से हूँ, भारतीय होने पर गर्व हैं. मध्य पूर्व Asia से रूबरू कराता हूँ और फ़र्ज़ी खबरों की क्लास लगाता हूँ.
Download Gulfhindi MOBILE APP

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *