सऊदी सरकार का भारतीय लोगों के लिए कभी भी आ सकता हैं बुलावा, वैक्सीन लिए लोगों को मिलेगी केवल अनुमती

सऊदी यात्रा को आवेदन करने वालों के लिए खुशखबरी है। सऊदी सरकार से जल्द यात्रा को बुलावा आ सकता है लेकिन हज यात्रा पर जाने वालों को कोरोना वैक्सीन लगवाना जरूरी होगा। उन्हें सऊदी में 72 घंटे के लिए क्वारंटाइन किया जाएगा। शारीरिक दूरी समेत अन्य नियमों का भी पालन करना पड़ेगा।

सऊदी स्वास्थ्य मंत्री डा. तौफिग बिन फवाजान अल रबिया ने ऐलान किया हैं कि सऊदी अरब एवं बाहरी मुल्कों से हज के लिए आने वाले आजमीन ए हज को कोरोना वैक्सीन लगवाना होगी। आजमीन को कोरोना वैक्सीन का प्रमाण-पत्र पेश करना होगा। आजमीन को सऊदी अरब पहुंचने पर 72 घंटे क्वारंटाइन रहना होगा। शारीरिक दूरी के नियमों का पालन और मास्क लगाना जरूरी होगा। रिहायशी जगहों पर एक से डेढ़ मीटर की दूरी कायम रखनी होगी।

 

 

आजमीन को रिहायशी मुकाम से तयशुदा प्रोग्राम और समय से एहतियात के साथ निकलने की इजाजत होगी। आजमीन ए हज के ग्रुप बनाए जाएंगे, हर ग्रुप में सौ आजमीन होंगे। वहीं हज यात्रियों की आयु सीमा को 70 वर्ष तक कर दिया गया है। अब 70 वर्ष आयु वाले लोग भी हज या उमराह जा सकेंगे। इस साल 18 से 65 वर्ष आयु वाले लोगों से आवेदन के लिए कहा गया था.

saudia

बरेली हज सेवा समिति के संस्थापक पम्मी खान वारसी ने बताया कि सऊदी अरब सरकार ने बाहरी मुल्कों के लिए ऐलान किया हैं। अब भारत सरकार और हज कमेटी के निर्देश का इंतजार हैं। हज कमेटी ऑफ इंडिया की गाइडलाइन जारी होने के बाद ही हज यात्रा के बारे आगे की यात्रा में बताया जा सकेगा। अभी भारत की तरफ से कोई नई गाइडलाइन जारी नहीं हुई हैं। उम्मीद हैं कि जल्द ही गाइडलाइन जारी होगी।

About Lov Singh

बिहार से हूँ, भारतीय होने पर गर्व हैं. मध्य पूर्व Asia से रूबरू कराता हूँ और फ़र्ज़ी खबरों की क्लास लगाता हूँ.
Download Gulfhindi MOBILE APP

Leave a Reply