भारतीय प्रवासी कल से अरब देश लौटेंगे, शुरू होगा काम, देखें उड़ानों की लिस्ट और काम, यात्रा के नियम

भारतीय एक्सपैट्स रविवार से यूएई लौटना शुरू कर सकते हैं। दोनों देशों के बीच नए 15 दिवसीय समझौते तहत उड़ानों को शुरू किया जायेगा। पहली उड़ान के रूप में दिल्ली से एयर इंडिया की विशेष उड़ान, सुबह लगभग 10.40 बजे शारजाह में उतरेगी। एयर इंडिया और एयर इंडिया एक्सप्रेस दोनों शारजाह, दुबई और अबू धाबी में उतरेंगे। जबकि स्पाइस जेट ने रास अल खैमाह के लिए उड़ानों की घोषणा की है।

प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया (पीटीआई) ने शनिवार को ट्वीट किया कि भारतीय एयरलाइन स्पाइसजेट यूएई के स्वीकृत यूएई निवासियों के लिए 12 से 26 जुलाई के बीच यूएई में दिल्ली, मुंबई, कोझीकोड और कोच्चि से रास अल खैमा तक यात्री उड़ानों का संचालन करेगी।

19 मार्च से भारत में संयुक्त अरब अमीरात में वापस आने वाली ये पहली उड़ानें हैं।

अमीरात एयरलाइन: अमीरात ने घोषणा की कि वे यूएई में फंसे भारतीयों को घर लाने में मदद करने के लिए 12-26 जुलाई के बीच पांच भारतीय शहरों में विशेष प्रत्यावर्तन उड़ानों का संचालन करेंगे।

यह उड़ानें बेंगलुरु, दिल्ली और कोच्चि के लिए संचालित की जाएंगी, प्रत्येक दिन में दो बार, मुंबई में तीन बार और तिरुवनंतपुरम में 12-26 जुलाई के बीच दिन में एक बार यात्रा की जाएगी।

ट्रैवल एजेंटों, अमीरात के बिक्री कार्यालयों और संपर्क केंद्र के माध्यम से उड़ानें emirates.com पर बुक की जा सकती हैं। यात्रियों को उड़ानों में सवार होने के लिए गंतव्य की सभी प्रवेश आवश्यकताओं को पूरा करना होगा। बेंगलुरु और मुंबई के लिए उड़ानें राज्य सरकार की मंजूरी के अधीन हैं।

दुबई से भारत के लिए उड़ान: यूएई में फंसे केवल भारतीय नागरिकों को दुबई से पांच भारतीय गंतव्यों के लिए उड़ान भरने की अनुमति दी जाएगी।

भारत से दुबई के लिए उड़ानें: ये उड़ानें संयुक्त अरब अमीरात के नागरिकों और दुबई और अन्य निवासियों के लिए आईसीए की मंजूरी के लिए रेजीडेंसी और विदेश मामलों के जनरल डायरेक्टरेट (जीडीएफआरए) से पूर्व प्रवेश स्वीकृति के साथ उपलब्ध होंगी।

भारत में हवाईअड्डे से दुबई जाने वाले सभी यात्रियों को एक नकारात्मक प्रतिलेखन पॉलीमरेज़ चेन रिएक्शन (आरटी-पीसीआर) प्रमाण पत्र ले जाना आवश्यक होता है, जिसे भारत सरकार द्वारा अधिकृत एक उड़ान द्वारा स्वीकार किया जाता है। प्रमाण पत्र प्रस्थान से पहले 96 घंटे से अधिक नहीं जारी किए जाने चाहिए।

यूएई के निवासियों को लौटने के लिए अधिक जानकारी https://www.emirates.com/ae/english/help/flying-to-and-from-dubai/ पर मिल सकती है

एयर अरबिया:  एयर अरबिया शारजाह से भारत के लिए विशेष अनुसूचित उड़ानें भी संचालित करेगा। ये विशेष उड़ानें UAE में रहने वाले भारतीय यात्रियों को वापस घर ले जाने के लिए समर्पित हैं।

उड़ान शारजाह सेअहमदाबाद, बेंगलुरु, कोयंबटूर, दिल्ली, कन्नूर, कोच्चि, कोझीकोड, लखनऊ, मुंबई और त्रिवेंद्रम उड़ान भरेंगे।

बुकिंग एयर अरबिया वेबसाइट, संपर्क केंद्र या भागीदार ट्रैवल एजेंटों के माध्यम से की जा सकती है। क्रेडिट वाउचर रखने वाले यात्री 06-5580000 पर नई बुकिंग के लिए कॉल कर सकते हैं।

उड़ानें केवल भारतीय नागरिकों के लिए आरक्षित हैं। यात्रियों को प्रस्थान से चार घंटे पहले हवाई अड्डे पर पहुंचना चाहिए। यात्रियों को हवाई अड्डे पर, विमान में और पारगमन में मेडिकल मास्क और दस्ताने पहननाअनिवार्य है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *