दुबई : बुकर पुरस्कार की सूची में भारतवंशी लेखिका अवनि दोशी का नाम, जानिये किस किताब के लिए मिल रहा सम्मान

एक नजर पुरी खबर

  • बुकर पुरस्कार 2020 की सूची जारी
  • भारतवंशी लेखिका अवनि दोशी का नाम शामिल
  • ‘बर्न्ट शुगर’ के लिए मिलेगा बुकर पुरस्कार

Avni Doshi, an Indian-origin author, on 2020 Booker Prize longlist ...

भारत के लिए गौरव की बात है कि दुबई में रहने वाली भारतवंशी लेखिका अवनि दोशी समेत 13 लेखकों के नाम को 2020 के बुकर पुरस्कार के लिए संक्षिप्त सूची में शामिल किया गया है। इस सूची में दो बार बुकर पुरस्कार जीत चुकीं हिलेरी मेंटल का भी नाम है। चयन मंडल ने लेखकों की संक्षिप्त सूची तैयार करने के लिए ब्रिटेन और आयरलैंड में अक्टूबर 2019 से प्रकाशित 162 उपन्यासों का आकलन किया। बता दे इसमें से छह लेखकों के नाम की घोषणा सितंबर में होगी और नवंबर में पुरस्कार की घोषणा की जाएगी।

गौरतलब है कि मेंटल को ‘द मिरर एंड द लाइट’ के लिए और दोशी को उनके उपन्यास ‘बर्न्ट शुगर’ के लिए इस सूची में जगह मिली है। सूची में दोशी का नाम शामिल किए जाने पर चयन मंडल ने कहा कि उन्होंने मां-बेटी के जटिल और असमान्य रिश्तों को बहुत खूबसूरती के साथ अपनी किताब में बयां किया है। इसके साथ ही अवनि ने तारा और अंतरा के इर्द गिर्द कहानी बुनी है। यह मां-बेटी के बीच के प्यार की कहानी है।

Dubai-based author's debut novel on Booker Prize long list | Arts ...

कौन है अवनी दोषी

अमेरिका में जन्मीं और अब दुबई में रह रहीं दोशी ने अपने पहले उपन्यास के बारे में लंबी यात्रा का जिक्र किया था। वहीं पिछले साल भारत में उनकी किताब ‘गर्ल इन व्हाइट कॉटन’ का विमोचन हुआ और ब्रिटेन में पिछले गुरुवार को ‘बर्न्ट शुगर’ के तौर पर इसे जारी किया गया।

बता दे अवनि दोशी ने अमेरिका के बनार्ड कॉलेज से इतिहास में बीए किया। उन्होंने एमए की पढ़ाई यूनिवर्सिटी कॉलेज आफ लंदन किया। एमए की पढ़ाई भी उन्होंने इतिहास के सब्जेक्ट में पूरी की है। अवनि को वर्ष 2013 में दक्षिण ​एशिया के टिबोर जोन्स सम्मान से सम्मानित किया गया।

इसके अलावा गल्प के लिए बुकर पुरस्कार में किसी भी देश के लेखक हिस्सा ले सकते हैं। ऐसे में शर्त यह किताब अंग्रेजी में होनी चाहिए और इसका प्रकाशन ब्रिटेन या आयरलैंड में होना चाहिए।

Leave a Reply