भारतीय PASSPORT को बदलने की तैयारी, विदेश मंत्री ने कहा सबका PASSPORT अब इलेक्ट्रॉनिक होगा

  • हर लोकसभा में चलेगा कार्यक्रम
  • चिप युक्त पास्पोर्ट होगा जल्द
  • सब के पास्पोर्ट को बदला जाएगा

India to introduce 64KB Chip-based Bio-metric enabled E-passport ...

केंद्रीय विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने बुधवार को कहा कि पोस्ट आफिस सेवा केंद्र (पीएसके) देश के सभी लोकसभा क्षेत्र में होने चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि भारत में चिप युक्त ई-पासपोर्ट तैयार करने की प्रक्रिया जारी है। इससे भारतीय यात्रा संबंधित दस्तावेज और सुरक्षित होंगे।

 

विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने बुधवार को पासपोर्ट सेवा दिवस के मौके पर कहा, हम ऐसे हर लोकसभा क्षेत्र में पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केंद्र खोलने का विचार कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि अभी तक हम 488 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में यह सेवा प्रदान करने में सक्षम हुए हैं। लगातार आगे बढ़ रही यह महत्वाकांक्षी प्रक्रिया कोरोना के चलते कुछ समय के लिए रुकी है।

 

 

जयशंकर ने कहा, ‘हम चिप-सक्षम ई-पासपोर्ट के लिए भारतीय सुरक्षा प्रेस नासिक और राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र के साथ काम कर रहे हैं। ई-पासपोर्ट का परिचय हमारे यात्रा दस्तावेजों की सुरक्षा को मजबूत करेगा। इस उत्पादन के लिए खरीद प्रक्रिया चल रही है और मैं इस कार्य को जल्द से जल्द पूरा करने की आवश्यकता पर जोर दूंगा।

 

‘ उन्होंने कहा, ‘पासपोर्ट सेवा दिवस के मौके पर मैं भारत और विदेश में हमारे सभी पासपोर्ट जारी करने वाले अधिकारियों को सम्मानित करना चाहता हूं। हम बहुत अलग परिस्थितियों में बैठक कर रहे हैं। मैंने देखा है कि वैश्विक महामारी कोविड-19 के बीच आप सभी ने सार्वजनिक आवश्यकताओं को बदलने के लिए कितने बेहतर तरीके से प्रतिक्रिया दी है।’

 

डिजिटल प्लेटफार्म जैसे ‘एमपासपोर्ट सेवा मोबाइल एप’ और नागरिकों के लिए सरल उपाय ‘एप्लाई फ्रॉम एनीवेयर’ स्कीम के जरिये पासपोर्ट के लिए आवेदन बेहद आसान हो गया है। पिछले साल 2019 में 1.22 करोड़ से अधिक पासपोर्ट भारत सरकार ने जारी किए हैं। उन्होंने देश और देश के बाहर पासपोर्ट जारी करने वाले भारतीय अधिकारियों से वार्ता की। इस दौरान उन्होंने देश में पासपोर्ट सेवा केंद्रों की संख्या बढ़ाने की योजना और ई-पासपोर्ट पर भी चर्चा की। पासपोर्ट दिवस 24, 1964 के उपलक्ष्य में मनाया जाता है। इसी दिन पासपोर्ट एक्ट को लागू किया गया था।

About Lov Singh

बिहार से हूँ, भारतीय होने पर गर्व हैं. मध्य पूर्व Asia से रूबरू कराता हूँ और फ़र्ज़ी खबरों की क्लास लगता हूँ.
Download Gulfhindi MOBILE APP

1 Comment

Leave a Reply