दुबई : 17 साल के भारतीय छात्र ने बनाया सेनिटेशन टनल, बेहद कम लागत में तैयार किया सैनिटून

एक नजर पूरी खबर

  • दुबई में 17 साल के भारतीय छात्र ने बनाया सेनिटेशन टनल
  • Dh7,500 की लागत में तैयार किया सैनिटून
  • बाज़ार में उपलब्ध दूसरे टनल की तुलना में बेहद सस्ता है

aditya prakashan indian boy

दुबई स्थित एक स्कूल के 17 साल के भारतीय छात्र ने एक सेनिटेशन टनल सैनिटून को डिज़ाइन तैयार किया है, जिसका उत्पादन करने के लिए सिर्फ Dh7,500 की लागत आई है। खबरों के तहत यह वर्तमान में बाज़ार में उपलब्ध दूसरे टनल की तुलना में बेहद सस्ता है।

गौरतलब है कि दुबई में वेलिंगटन इंटरनेशनल स्कूल के एक 17 साल के आदित्य प्रकाशन छात्र ने एक किफायती, अंतरिक्ष-कुशल, उच्च-गुणवत्ता और स्वचालित स्वच्छता समाधान के साथ समाज के हितों को ध्यान में रखते हुए एक टनल का आविष्कार किया, जिसका उपयोग विभिन्न सार्वजनिक स्थानों जैसे कि कार्यस्थल, स्कूल, मॉल आदि में किया जा सकता है।

अपने इस अविष्कार को लकेर आदित्य ने बताया, कि “बाजार में अन्य sanitisation tunnels के विपरीत, जिनकी उत्पादन लागत Dh13,000 से Dh15,000 तक है,यह उनकी अपेक्षा में बेहद सस्ता है। इस Sanitun को बनाने में कुल Dh7,500 की लागत आई है।” बता दे संयुक्त अरब अमीरात के बाजार में Sanitisation सुरंगों की कीमत Dh9,000 और Dh20,000 के बीच है।

मालूम हो कि कोविड-19 महामारी के चलते दुबई में जारी लॉकडाउन के तहत स्कूल बंद होने के बाद लड़के ने सैनिटुन पर काम करना शुरू किया। चूंकि महामारी की मार झेल रही दुनिया में सेनिटेशन टनल एक महत्वपूर्ण आवश्यकता है, आदित्य का मानना ​​था कि यह सभी सार्वजनिक स्थानों पर सस्ते में उपलब्ध होना चाहिए।

 

Leave a Reply