अब सऊदी से जल्द शुरू हो सकती है International उड़ाने, हुकुमत ने किया ये बड़ा फैसला

एक नजर पूरी खबर

  • सऊदी में जल्द शुरू होगी International उड़ाने
  • सऊदी सरकार ने निजात किया कोविड टेस्ट का नया तरीका
  • हवाई अड्डों और सीमा चौकियों पर तैनात होंगे प्रशिक्षित ‘जासूसी कुत्तों’

कोरोना के बढ़ते मामलों को चलते बीते मार्च से सभी देशों के बीच आवागमन पूरी तरह से बैन है। ऐसे में सऊदी सरकार ने बड़ा फैसला किया है। गौरतलब है कि सरकार के नए इंतजामों के तहत अब हवाई अड्डों और सीमा चौकियों पर भारी संख्या में प्रशिक्षित कुत्तों को तैनात किया जायेगा, जोकि यह जांचने में माहिर होंगे कि यात्रा पर जाने या आने वाला व्यक्ति कोरोना संक्रमित है या नहीं।

बता दे सभदी सरकरा की इस तैयारी से अंदाज़ा लगाया जा सकता है की साऊदी हुकूमत जल्द ही अंतरराष्ट्रीय उड़ाने शुरू करने की कवायद में जुट गई है। इसी कड़ी में सरकार के नुमाइंदे लगातार इसके इंतज़ाम में जुटे हुए है।

गौरतलब है कि इस खबर की सूचना सऊदी के एक आधिकारिक न्यूज चैनल ने साझा की है। उन्होंने बताया कि पशु संसाधन केंद्र के निदेशक अब्दुल्ला अल-सलाम का कहना है कि “पशु संसाधनों का उपयोग करके सबसे महत्वपूर्ण चीजों का पता लगाया जाता है और कोरोना की लड़ाई में यह सरकार की पहली पहल है।

Saudi Arabia releases 850 Indian prisoners after crown prince ...

गौरतलब है कि उन्होंने अपने साक्षात्कार में कहा कि “सेफ रिटर्न” शीर्षक के साथ शुरू किए गए इस नए मिशन के तहत अब अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों को फिर से शुरू किया जा सकता है। इसके लिए यात्रियों की कोविड जांच रिपोर्ट के साथ जांच के साथ-साथ यात्रियों में कोरोना वायरस की फौरन जांच के लिए कुत्तों को तैयार किया जायेगा।  इस संबंध में, नेशनल सेंटर ने कोरोना वायरस पर जासूसी कुत्तों की विभिन्न नस्लों को उन्नत प्रशिक्षण प्रदान किया है, जो बहुत सफल रहा है।

इतना ही नहीं उन्होंने अपने इस मिशन का एक वीडियो भी सोशल मीडिया पर जारी किया है, जिसमें इन स्पेशल कुत्तों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

Leave a Reply