भारतीय प्रवासियों के साथ धांधली, नौकरी देने के नाम पर ठगे लाखों, अब फ़ोन कर दिया ऑफ, UAE में फंसे कामगार

भारतीय प्रवासियों के साथ धांधली

संयुक्त अरब में भारतीय प्रवासियों के साथ धांधली की खबर सामने आ रही है। खबर है कि केरल से नर्सों का बड़ा समूह विजिट वीसा पर अरब में vaccination centres पर काम करने के लिए गया था। अभी अरब में लगभग 300 नर्स फंसी हुई हैं। सभी को job agents ने अच्छी नौकरी और उच्च सैलरी का वादा किया था।

अरब में फंसी कुछ नर्स वहीँ किसी भी कीमत पर नौकरी तलाशने में लगी हैं तो कुछ वापस आ जाना चाहती हैं। अरब जाने के लिए उन्होंने एजेंट को करीब Dh 12,000 दिए थे, जो अब वह नौकरी न मिलने की स्थिति में वापस चाहती हैं।

jobs

अलग अलग संस्था के साथ मिलकर वहाँ फंसे लोगों की मदद करने की कोशिश की जा रही है

वहीँ दुबई में भारतीय के महावाणिज्य दूतावास का कहना है कि अलग अलग संस्था के साथ मिलकर वहाँ फंसे लोगों की मदद करने की कोशिश की जा रही है लेकिन अभी तक कोई मदद की गुहार नहीं आई है।

जिन एजेंट्स की मदद से यह लोग अरब आए हैं उनका भी फ़ोन नहीं लग रहा है। दो नर्सों ने केरल के मुख्यमंत्री Pinarayi Vijayan के पास खत लिखकर मदद और न्याय की गुहार लगाई है। नर्सों का कहना है कि अप्रैल के अंत में एजेंट ने कहा कि अब नौकरी नहीं है उन्हें होम केयर में काम करना होगा।

जब नर्सों ने नाराजगी दिखाई तो एजेंट भड़क गए

होम केयर में काम करने की बात को लेकर जब नर्सों ने नाराजगी दिखाई तो एजेंट भड़क गए। उसके बाद उन्होंने वो घर छोड़ दिया जिसमे एजेंट्स ने उन्हें रखवाया था। वह सभी बाहर आकर अपने बल पर नौकरी ढूंढने लगी।

दुबई की सामाजिक कार्यकर्ता Kiran Raveendran का कहना है कि अरब में नौकरी है और लोग अपने मेरिट पर नौकरी भी पाते हैं। लेकिन कुछ लोग गलत एजेंट के चक्कर में फंस कर और जानकारी के अभाव में अपना सब कुछ गवाँ देते हैं।

About Satyam Kumari

Journalist from Bihar. Associated with Gulfhindi.com since 2020. Can be reached at hello@gulfhindi.com with Subject line "Reach Satyam kumari."

Leave a Reply