सऊदी लौटने वालों के लिए खुला ब्रिज, दूतावास ने खोला किंग फहद कॉजवे का रास्ता, अब आसान होगा आयात-निर्यात

सऊदी अरब सरकार की ओर से सऊदी में अब घर लौटने के लिए किंग फहद कॉजवे का उपयोग करने की परमिशन दे दी गई है। दरअसल बहरीन में सऊदी दूतावास ने बुधवार को कहा कि अब दूसरे नगरों से आने वाले लोग किंग फहद कॉजवे के रास्ते सऊदी वापस लौट सकते हैं। उन्होंने कहा कि अब विदेश में फंसे कई लोगों की तरह नागरिकों को फिर से प्रवेश करने की मंजूरी नहीं लेनी पड़ेगी।

गौरतलब है कि यह नियम आज से शुरू हो जायेगा। मनामा में दूतावास किंग फहद ब्रिज के माध्यम से सऊदी अरब के आलाधिकारियों ने इस बात की घोषणा की है। उनके मुताबिक अब सऊदी लौटने वाले बगैर पूर्व अनुमति के किंग फहद ब्रिज के माध्यम से सऊदी लौट सकते हैं,” बता दे इस बात की जानकारी उन्होंने ट्वीट कर के साझा की है। इस दौरान उन्होंने यह भी कहा कि नागरिकों को लौटने के दौरान कोरोना को लेकर जारी किए गए सभी नियमों का सख्ती से पालन करना होगा।

गौरतलब है कि सात मार्च को दोनों देशों की सीमाएं बंद होने के कारण किंग कॉजवे ने इसे बंद कर दिया था और दुनिया भर के देशों ने विदेशों से आने वाले लोगों की संख्या को सीमित करने के लिए लगातार हवाई यात्राओं पर रोक लगाना शुरू कर दिया था। तब से, किसी भी यात्री को इस पुल के सहारे यात्रा करने की इजाजत नहीं थी, लेकिन कार्गो ट्रकों और लॉरियों ने इस दौरान कुछ शर्तों के तहत डिलीवरी करने के लिए यात्रा की।

बता दे यह पहला मौका है जब पुल को इतनी लंबी अवधि के लिए बंद कर दिया गया था। बता दे इस पुल को साल 1986 में खोला गया था। वहीं इस मामले पर अधिकारियों ने कहा कि नए सीमा शुल्क फाटकों और ई-भुगतान लेन से यातायात क्षमता में 45 प्रतिशत की वृद्धि होगी साथ ही लोगों को इसमें मदद भी मिलेगी।
इसी के साथ दूतावास ने बुधवार को यह भी घोषणा की कि सउदी द्वारा हवाई यात्रा करने वाले सउदी को 10 दिनों के लिए quarantine करना होगा। दोनों देशों ने वायरस के प्रसार को रोकने के लिए तेजी से काम किया और कई नियमोॆ के तहत सोशल डिस्टेंसिंग का पालन भी किया।

बता दे सऊदी अरब में बुधवार को वायरस के 2331 नए मामलों की पुष्टि हुई, इसके साथ ही देश में कुल संक्रमणों की संख्या 258,156 हो गई है। इसके साथ ही देश में अब तक मरने वालों का आंकड़ा 2,601 हो गया है।

 

 

 

Leave a Reply