दुबई संग पूरे अमीरात में लागू: कम्पनी को देना होगा डेढ़ गुना सैलेरी, बोनस, छुट्टी के दिन का वेतन नही कटेगा

संयुक्त अरब अमीरात में इस साल की सबसे लंबी छुट्टियों का सप्ताह शुरू होने वाला है जिसमें लगातार पांच दिन छुट्टियां मिलने वाली है अधिकांश कंपनियों को इस वक्त छुट्टी देने के निर्देश दिए गए हैं हालांकि कई ऐसी कंपनियां है जहां पर कामगारों को छुट्टी नहीं दी जा सकती है.

अगर इन छुट्टियों के दिनों में अगर आपकी कंपनी आप से काम ले रही है तो आपको उसके एवज में भुगतान करना होगा बोनस देना होगा और ओवरटाइम का पैसा भी देना होगा.

संयुक्त अरब अमीरात के कानून के अनुसार इन छुट्टियों के वक्त में भी कर्मचारियों को पूरा वेतन देना है और इसके स्पष्ट आदेश संयुक्त अरब अमीरात के कानून के आर्टिकल 74 के तहत दिए गए हैं.

अगर आपका कंपनी छुट्टी के दिन आपसे काम करा रहा है तो आपको उसे डेढ़ गुना वेतन देना होगा 50% बोनस के साथ वह आपसे काम करवा सकता है क्योंकि संयुक्त अरब अमीरात के कानून के आर्टिकल 81  के तहत इसके आदेश हैं जो लेबर नियमों का संचालन करता है.

अगर आपका कंपनी है आपको यह फूट दान नहीं करता है तो आप संयुक्त अरब अमीरात के Ministry of Human Resources and Emiratisation (MOHRE)  को शिकायत दर्ज कर सकते हैं.  इसके लिए आप मंत्रालय के संपर्क सूत्र 800 60  पर भी संपर्क कर सकते हैं.

About Lov Singh

बिहार से हूँ, भारतीय होने पर गर्व हैं. मध्य पूर्व Asia से रूबरू कराता हूँ और फ़र्ज़ी खबरों की क्लास लगता हूँ.
Download Gulfhindi MOBILE APP

Leave a Reply