सऊदी अरब में कल से हर कम्पनी, कामगारों के लिए ज़रूरी हुआ नया पॉलिसी, कल से सरकार खुद हर कम्पनी में भेजेगी टीम

सऊदी अरब में कल रविवार से एक नेशनल कैंपेन शुरू किया जा रहा है जिसका मूल्य मकसद सऊदी अरब में रह रहे प्रवासी कामगारों और उनके कंपनियों के बीच नई जानकारी देना है जिसे नए रिफॉर्म के तौर पर सऊदी अरब की सरकार ने लागू किया है.

नेहा कैंपियन मिनिस्ट्री ऑफ इंटीरियर चला रहा है और इसमें सारे प्रवासी कामगारों को नए फाइनल एग्जिट और रिटर्न को लेकर जानकारी देना है. इसके साथ ही कंपनी के अंदर जॉब की स्विचिंग कैसे करनी है इस बारे में भी पूरी बातें बताई जाएंगे.

जॉब मोबिलिटी सर्विस:

अब  नए रिफॉर्म के तहत कोई भी प्रवासी कामगार अपने कंपनी से हटकर अन्य कंपनी को ज्वाइन कर सकता है और इसके लिए उसे अपने एंपलॉयर के अप्रूवल की जरूरत नहीं होगी इतना ही नहीं कॉन्ट्रैक्ट वैलिडिटी के अंदर रहते हुए भी जॉब में परिवर्तन कामगार चाहे तो कर सकते हैं.

 

 नया एग्जिट और रिटर्न सेवाएं:

कामगार का अगर कॉन्ट्रैक्ट सेवा पूरा हो जाता है तो वह इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से फाइनल एग्जिट लगाकर सऊदी अरब से बाहर जा सकता है और इसके लिए उसको अपने Employer की अप्रूवल लेने की जरूरत नहीं है.

सारे प्रवासी कामगार जो प्राइवेट सेक्टर में कार्य करते हैं उन्हें इस नए इंसेंटिव का फायदा मिलेगा. और अगर कोई भी कंपनी इसमें सहयोग नहीं करती है तो तुरंत इस बात में कंप्लेन मिनिस्ट्री ऑफ इंटीरियर को किया जा सकता है.

 

उम्मीद की जा रही है कि सऊदी अरब के इस नए रिफॉर्म के साथ ही प्रवासी कामगारों और कंपनियों के बीच रिश्ते और मजबूत होंगे और इससे सऊदी अरब का लेबर मार्केट और बड़ा होगा.

About Lov Singh

बिहार से हूँ, भारतीय होने पर गर्व हैं. मध्य पूर्व Asia से रूबरू कराता हूँ और फ़र्ज़ी खबरों की क्लास लगाता हूँ.
Download Gulfhindi MOBILE APP

Leave a Reply