सऊदी अरब ने सारे प्रवासी मज़दूरों पर से सारे प्रतिबंध हटाए, कम्पनी, मालिक से लेकर कोई भी प्रवासियों को नहीं रोक नहीं जा सकता।

Saudi Arab removes several restrictions from Expats and allow them to leave and re-entry the country without any permission. This will lead better talent attracting to Kingdom.

  • मजदूरों के कॉन्ट्रैक्ट पर से हटाया सीमा

सउदी अरब ने बाहर से आए मजदूरों के कॉन्ट्रैक्ट पर से हटाया सीमा,अब उन्हें मिलेगी ख़ास तौर पर नौकरी बदलने की अनुमति।यह नियम 2021 के मार्च से लागू होगा इसके साथ एक और खास बात जिसमें कोई भी मजदूर अपने देश जा सकता है वह भी बिना किसी के परमिशन के साथ।

Saudi Arabia to remove key restrictions on foreign workers

  • बिना अपने मालिक को बताए जरूरत परने पर वापिस घर जा सकते

यह नियम, सउदी के बाहर की लेबर मार्केट को आकर्षित बनाना का लक्ष्य करता है।मानव संसाधन और सामाजिक विकास मंत्रालय यह बदलाव बाहर से आए मजदूर को पूरी छूट देगा की वह अपनी नौकरी बदल सकते हैं। और आराम से अपने देश भी आना और जाना कर सकते है। और यह सुनिश्चित कराया कि वह बिना अपने मालिक को बताए जरूरत परने पर वापिस घर जा सकते हैं।

Saudi Arabia to remove key restrictions on foreign workers - The Week

  • विजन 2030 का हिस्सा

यह नया नियम जिसका नाम “लेबर रिलेशन इनिशियातिव” है कम से कम 10 मिलियन बाहरी मजदूरों, यानी एक तियाही सउदी की आबादी को प्रभावित करेगा।यह अधिनियम प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान द्वारा विजन 2030 का हिस्सा है। जिससे कि सउदी में विदेशी निवेशक को आकर्षित कर पाए और उन्हे यहां इन्वेस्ट करने में आसानी हो।

6 Comments

Leave a Reply