सऊदी के लिए भारत में VISA सेवा शुरू ? कोई नोटिस नही केवल फ़र्ज़ी पोर्टल और नोटिस लोग कर रहे हैं पोस्ट

नमस्कार मैं Pratiksha Singh gulfhindi.com के तरफ से एक स्पेशल जानकारी आपको रूबरू कराने जा रहा हूं जिसे जानना आपके लिए बहुत जरूरी है.

सोशल मीडिया खासकर फेसबुक इत्यादि और ऑनलाइन पोर्टल पर एक सऊदी एंबेसी न्यू दिल्ली का नोटिस वायरल किया जा रहा है और उसमें यह दावा किया जा रहा है कि नया वीजा का स्टांपिंग सऊदी अरब के लिए भारत में जल्द शुरू होने वाला है.

 

 

आइए इस बात की पूरी सच्चाई जानते हैं.

पहली मर्तबा ऐसे लेटर को देखकर लगता है कि यह काफी ऑथेंटिक है और अधिकारिक है. लेकिन यह लेटर पूरी तरीके से फेक है और इसे हमारे एंटी फेक न्यूज़ टीम ने पूरी तरीके से तफ्तीश करने के बाद जानकारी हासिल किया है.

पहली गलती सऊदी एंबेसी न्यू दिल्ली का पिन कोड 110076 दर्शाया गया है जो पूरी तरीके से गलत है.

भारत में सऊदी अरब के दूतावास का पता असल में यह है:

ROYAL EMBASSY OF SAUDI ARABIA EP 30 CHANDERGUPTA MARG CHANAKYAPURI NEW DELHI-110021

 

दूसरी गलती जिसमें या दावा किया जा रहा है कि सऊदी अरब वीजा सेवा शुरू करने वाला है और इसी के बाबत नोटिस भी जारी किया गया है.

 अब इस मामले में असलियत क्या है समझ लीजिए.

सऊदी अरब के काउंसलर सर्विस ने आधिकारिक रूप से यह घोषणा किया था और इसे अंतिम बार 20 अगस्त 2020 को अपने वेबसाइट पर आधिकारिक रूप से मॉडिफाई भी किया था जिसमें उसने कहा था कि भारत के नई दिल्ली में सऊदी अरब के एंबेसी का काउंसलर सेक्शन 17 मार्च 2020 से अगले आदेश तक बंद रहेगा.

इस बाबत सऊदी अरब के दूतावास ने अब तक किसी भी प्रकार के अधिकारी घोषणा नहीं की है अतः आप ऐसे फर्जी पोर्टल और फेसबुक पेज इत्यादि से सावधान रहिए.

तीसरी गलती इसमें लगातार यही दावा किया गया है कि डायरेक्ट फ्लाइट सस्पेंड होने के वजह से आप दुबई के जरिए सऊदी अरब में दाखिल हो सकते हैं. लेकिन इसके लिए आपको 14 दिन क्वॉरेंटाइन रहना होगा.

अब आप यह समझ ले या शायद जान भी चुके होंगे कि सऊदी अरब ने दुबई ही नहीं पूरे UAE संघ अन्य 20 देशों के साथ फ्लाइट सेवाओं को बंद कर दिया है अर्थात आप यूएई में 14 दिन क्वॉरेंटाइन रहेगा 14 महीने अगस्त फ्लाइट सेवाएं सऊदी अरब नहीं खोलता है तो आप संयुक्त अरब अमीरात से भी सऊदी अरब नहीं जा सकते हैं.

अब आप गेम समझिए.

कई टूर एंड ट्रैवल कंपनी के नाम पर सऊदी अरब भेजने के लिए अब वीजा स्टांप तक करने का दावा कर रहे हैं और नया वीजा और वर्क परमिट इत्यादि उपलब्ध कराने की बातें करके लोगों से हजारों रुपए से लेकर लाखों रुपए तक ठगी कर रहे हैं इस बाबत अमर उजाला ने भी एक कवरेज जारी किया था जिसमें अरब देश भेजने के लिए और नया वीजा यीशु करने के लिए हजारों रुपए टूर एंड ट्रैवल कंपनी का था. ऐसे लोगों के झांसे में ना आए.

 

Leave a Reply