बेरूत हमले में हुए भारी मुकसान के बाद मदद के लिए आगे आया कुवैत, कहीं ये खास बातें

एक नजर पूरी खबर

  • लेबनान हादसे से हिल गए दुनियाभर के देश
  • हादसे के बाद एकजुट हुए खाड़ी देश
  • मदद के लिए यूएई के बाद कुवैत ने बढ़ाया हाथ

लेबनान के बैरूत में एक बहुत ही बड़ा विस्फोटक हादसा हुआ, जिसके बाद खाड़ी देश लगातार मदद के लिए हाथ बढ़ा रहे है।गौरतलब है कि बैरुत में हुए इस हादसे में 113 लोगों की मौत हो गई है। वहीं कई हजारों की संख्या में लोग घायल हो गए है। बता दे इस हादसे के बाद से कई देश लेबनान की मदद करने के लिए अपनी तरफ से उन्हें मदद पहुंचा रहे है। इसी कड़ी में यूएई के बाद अब कुवैत ने भी लेबनान की मदद के लिए आगे से हाथ बढाया है।

याद दिला दे कि हाल ही में UAE ने विस्फोट के शिकार हुए देश लेबनान को अपनी तरफ से मेडिकल सहायता पहुंचाई है। वहीं इसी बीच अब UAE के पड़ोसी देश कुवैत ने लेबनान को अपनी तरफ से पूरी मदद पहुंचाई है।

बता दें कि कुवैत की हैल्थ मिनिस्ट्री ने देश के वाइस क्राउन प्रिंस महामहिम शेख नवाफ अल अहमद के निर्देशो के आधार पर लैबनान देश को मेडिकल इक्यूप्मेंट, दवाई समेत और भी कई तरह की मेडिकल हैल्प की व्यवस्था कर देने का ऐलान किया है। इतना ही नहीं उन्होंने इसके लिए सेवाओं को तत्काल प्रभाव से भेजने का फरमान भी जारी कर दिया है। मौजूदा हालातों में लेबनान की मदद के लिए भारी संख्या में पड़ोसी देशों की ओर से मदद की जा रही है।

गौरतलब है कि मंत्रालय ने एक सैन्य विमान के माध्यम से रक्षा मंत्रालय के सहयोग से कार्गो को लैस करने और परिवहन करने के लिए विदेश मंत्रालय के साथ एक संयुक्त समन्वय की घोषणा की। उनके इस फैसले के तहत कुवैत के हैल्थ मिनिस्टर शेख डॉ. बासिल हम्मीद अल सबाह ने मंगलवार की शाम को लेबनान देश में हुए अग्मिकांड को लेकर अपने समकक्ष को एक फोन कॉल किया था, इसके बाद ही उन्होंने पहले तो देश में हुए इस भीषण हाससे पर दुख व्यक्त किया और इसके बाद मदद के लिया हाथ बढ़ाते हुए मदद का ऐलान किया।

Leave a Reply