मौसम में बदलाव के साथ खुल गया कुवैत, अब दिन में नौकरी पर लौट सकते हैं सभी कामगार

एक नजर पूरी खबर 

  • मौसम में बदलाव के साथ खुल गया कुवैत
  • अब दिन में नौकरी पर लौट सकते हैं सभी कामगार
  • कुवैत सार्वजनिक प्राधिकरण के प्रवक्ता ने की घोषणा

कुवैत सिटी के जन अधिकार प्राधिकरण ने घोषणा की कि आज यानी 1 सितंबर से कुवैत में जारी दिन के समय के बाहरी प्रतिबंध को हटा दिया गया है। ऐसे में दिन के समय नौकरी करने वाले लोग वापस काम पर लौट सकते हैं।

KUWAIT OPEN FOR LABOUR

गौरतलब है कि 2015 के मंत्रिस्तरीय कानून 535 के अनुसार, 1 जून से 31 अगस्त के बीच सुबह 11 बजे से शाम 4 बजे के बीच भीषण गर्मी और सूर्य के तेज ताप को देखते हुए लगाये गए प्रतिबंधों को हटा दिया गया है।

वहीं इस मामले पर जनशक्ति के सार्वजनिक प्राधिकरण के प्रवक्ता और प्राधिकरण में जनसंपर्क और मीडिया विभाग के निदेशक ने कहा कि नेशनल सेंटर फॉर ऑक्यूपेशनल हेल्थ एंड सेफ्टी ने देश भर में साइटों का निरीक्षण किया है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि परियोजना के मालिक कानून का पालन करते हैं या नहीं।

KUWAIT OPEN FOR LABOUR

उन्होंने कहा कि निषिद्ध घंटों के दौरान बाहर काम करने वाले लोगों के बारे में शिकायत दर्ज करने के लिए एक निरीक्षण दल भी बनाया गया था। ऐसे में 1 जून से 31 अगस्त तक, नेशनल सेंटर फॉर ऑक्यूपेशनल हेल्थ एंड सेफ्टी ने इस दौरान कुल 503 मामले दर्ज किए, जिसके तहत इन 503 श्रमिकों को गिरफ्तार भी किया गया।

उन्होंने बताया कि श्रमिकों के अधिकारों को सुनिश्चित करने के लिए काम करने वाली संस्थाओं में से एक कुवैती सोसाइटी फॉर ह्यूमन राइट्स है। संगठन के पास एक कार्यकर्ता समिति है जो सोशल मीडिया या फोन पर लोगों से शिकायतें प्राप्त करते है, कि वे निरीक्षण के लिए जन अधिकार प्राधिकरण को हस्तांतरित कर देते हैं। ऐसे में दर्ज मामलों के तहत वह कार्रवाी कर लोगों को दंडित करते हैं।

वहीं मौसम में आए बदलाव के बाद अब कुवैत को दिन में काम करने के लिए कोल दिया गया है। ऐसे में दिन में काम करने वाले सभी श्रमिक, कामगार वापस काम पर लौट सकते हैं।

 

Leave a Reply