कुवैत के राजा अब नही रहें, शेख़ की मौत, पूरे अरब जगत में शोक, कुवैत के नए राजा के तौर पर शेख नवाफ अल अहमद अल सबा करेंगे कार्य

कुवैत के शासक शेख सबा अल अहमद अल सबा का 91 साल की उम्र में आज निधन हो गया है. वह पिछले कई दिनों से स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी दिक्‍कतों का सामना कर रहे थे. 83 वर्षीय उनके भाई शेख नवाफ अल अहमद अल सबा को क्राउन प्रिंस के रूप में कुछ शक्तियां अस्थायी रूप से दी गई हैं.

 

 

शेख सबा अल अहमद, हाल ही में सर्जरी के लिए अमेरिका गए थे. राष्‍ट्रपति ट्रंप ने अमीर शेख अल-अहमद को अमेरिका लाने के लिए वायु सेना का विमान भेज था जिस पर कुवैती क्राउन ने पत्र भेजकर उनको थैंक्‍स कहा था.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक शेख सबा अल अहमद ने 2006 से तेल समृद्ध खाड़ी अरब राज्य पर शासन किया था और 50 से अधिक वर्षों तक अपनी विदेश नीति की देखरेख की थी.

1990-1991 के खाड़ी युद्ध के दौरान इराक का समर्थन करने वाले राज्यों के साथ संबंधों को बहाल करने के प्रयासों के लिए उन्हें “अरब कूटनीति का डीन” करार दिया गया था, जब कुवैत पर इराकी बलों द्वारा आक्रमण किया गया था.

अमीर शेख ने अक्सर सऊदी अरब, उसके सहयोगियों और कतर के बीच जारी राजनयिक गतिरोध समेत क्षेत्रीय विवादों में मध्यस्थ के रूप में भी काम किया. कुवैत ने मानवीय सहायता के लिए कई दाता सम्मेलनों की मेजबानी करने के बजाय उन्होंने सीरिया के गृह युद्ध में हस्तक्षेप करने से परहेज किया.

About Lov Singh

बिहार से हूँ, भारतीय होने पर गर्व हैं. मध्य पूर्व Asia से रूबरू कराता हूँ और फ़र्ज़ी खबरों की क्लास लगाता हूँ.
Download Gulfhindi MOBILE APP

1 Comment

Leave a Reply