कुवैत प्रवासी श्रमिकों की संख्या में करेगा कटौती, वीजा ट्रांसफर पर भी लगाएगा रोक

एक नजर पूरी खबर 

  • कुवैत प्रवासी श्रमिकों की संख्या में करेगा कटौती
  • वीजा ट्रांसफर पर भी लगा देगा रोक
  • नए कानूनी नियमों के तहत निर्धारित होगी कोटा श्रमिकों की संख्या

No New Intimation For Visa Extension

कोरोना काल में लगातार प्रवासी कामगारों पर बेरोजगारी की मार गिर रही है। ऐसे में बेरोजगारी की तल्ख के साथ ही लोगों को वतन वापसी की राह पर चलना पड़ रहा है। ऐसे में कुवैत टाइम्स की खबर के मुताबिक कुवैत की नेशनल असेंबली ने देश में प्रवासी श्रमिकों की संख्या को सीमित करने और कुछ प्रकार के वीजा हस्तांतरणों पर प्रतिबंध लगाने के लिए एक विधेयक का मसौदा तैयार किया है।

kuwait News

वहीं इस मामले के कानूनन लागू होने के आगामी छह महीने के भीतर, स्थानीय आबादी की तुलना में विदेशी श्रमिकों की संख्या का आंकलन किया जायेगा। खबर के मुताबिक इस बिल में कोटा सिस्टम से मज़दूरों की 10 अलग-अलग श्रेणियों को छूट दी जाएगी, जिनमें घरेलू मददगार, मेडिकल स्टाफ, शिक्षक और जीसीसी नागरिक शामिल हैं।

कुछ वीजा प्रकारों और वर्तमान प्रक्रियाओं पर भी प्रतिबंध लगा दिया जाएगा, जिसमें निजी वीजा या तेल क्षेत्रों में काम करने के लिए यात्रा वीजा के हस्तांतरण पर प्रतिबंध, या घरेलू सहायकों के स्थानांतरण शामिल हैं।

कानून के अनुसार, एक नई समिति, कुवैत की जनसांख्यिकी के विनियमन और प्रशासन के लिए राष्ट्रीय समिति भी बनाई जाएगी। अधिकारी देश में विस्तार की संख्या को कम करने के लिए विभिन्न योजनाओं पर काम कर रहे हैं। बता दे पिछले सप्ताह, कुवैत ने घोषणा की कि यह 60 से अधिक आयु वर्ग के लोगों के लिए विश्वविद्यालय की डिग्री के बिना काम के परमिट जारी करना बंद कर देगा, और 31 अगस्त से आगे किसी भी निवास और वीजा का विस्तार नहीं करेगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *