Lockdown 5.0 पर राज्यों ने किए ये सब खोलने का ऐलान, देखे सबसे पहली LIST

31 मई के बाद कई और सेवाएं शुरू हो सकती हैं। सूत्रों के हवाले से मिली खबर के मुताबिक 31 मई को लॉकडाउन-4 खत्म होने के बाद सरकार कई सेवाओं में राहत दे सकती है। कल लॉकडाउन-5 को लेकर पीएम मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के बीच लंबी बातचीत चली। दोनों की बैठक में लॉकडाउन को आगे बढ़ाया जाए या नहीं, ये अहम मुद्दा रहा।

 

जानकारी के मुताबिक 31 मई के बाद की योजना का खाका खींच लिया गया है। बता दें कि इससे पहले अमित शाह ने मुख्यमंत्रियों के साथ बातचीत की थी। कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने लॉकडाउन जारी रखने की बात कही है, लेकिन साथ में धीरे-धीरे हालात सामान्य करने पर भी उनका जोर है।

दिल्‍ली
दिल्ली में लॉकडाउन को लेकर PTI के हवाले से बड़ी खबर सामने आई है। उसके मुताबिक दिल्ली सरकार केंद्र को मॉल खोलने का प्रस्ताव देगी। केजरीवाल सरकार मॉल में ऑड-ईवन के आधार पर दुकानें खोलने का प्रस्ताव केन्द्र सरकार को देगी। इसके अलावा दिल्ली सरकार की तरफ से मार्केट खोलने की टाइमिंग भी बढ़ाने का सुझाव दिया जाएगा। साथ ही धार्मिक स्थल भी खोलने का प्रस्ताव दिया जाएगा।

यूपी
31 मई को लॉकडाउन खत्म होने के बाद यूपी में कई रियायतें मिल सकती हैं। मसलन- सार्वजनिक परिवहन सेवा शुरू की जा सकती है, जिसमें रोडवेज की बसें, ऑटो और मेट्रो सेवा भी शामिल है। ऑटो में एक सवारी के साथ-साथ और मेट्रो की सेवा सोशल डिस्टेंसिंग के साथ शुरू हो सकती है। सेंट्रलाइज्ड एसी के बिना ऑड-ईवन के आधार पर मॉल की दुकानें भी खुल सकती हैं। मीट और पॉल्ट्री कारोबार को कुछ पाबंदियों के साथ राहत मिल सकती है। होटल कारोबारियों को भी राहत दी जा सकती है। इन सबके अलावा मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग को अनिवार्य करते हुए धार्मिक स्थल भी खोले जा सकते हैं।

 

 

राजस्थान
31 मई को लॉकडाउन-4 खत्म होने के बाद राजस्थान में पर्यटन स्थल, स्मारक और म्यूजियम भी खुलेंगे। गहलोत सरकार ने 1 जून से पर्यटन स्थल, स्मारक और म्यूजियम खोलने का फैसला लिया है। हालांकि राज्य में 31 मई के बाद भी रात का कर्फ्यू जारी रहेगा। सीएम अशोक गहलोत ने 31 मई के बाद भी रात के कर्फ्यू में किसी तरह की ढील नहीं बरतने के निर्देश दिये हैं। हालांकि उन्होंने एक्टिव केस की संख्या के मुताबिक कंटेनमेंट जोन तय करने को कहा है ताकि सिर्फ संक्रमित क्षेत्र में ही कर्फ्यू जारी रहे।

पश्चिम बंगाल
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भी राज्य में 1 जून से सभी पूजा स्थल, मंदिर, मस्जिद, गुरुद्वारा खोलने का ऐलान किया है। हालांकि एक समय पर 10 से ज्यादा लोगों को एंट्री की इजाजत नहीं दी जाएगी। साथ ही धार्मिक स्थलों पर कोई सभा पर भी रोक रहेगी। 1 जून से इस आदेश को लागू किया जाएगा।

About Lov Singh

बिहार से हूँ, भारतीय होने पर गर्व हैं. मध्य पूर्व Asia से रूबरू कराता हूँ और फ़र्ज़ी खबरों की क्लास लगाता हूँ.
Download Gulfhindi MOBILE APP

Leave a Reply