Lockdown 30 जून तक बढ़ाया गया, प्रदेश सरकार का फ़ैसला, आज से ही आदेश लागू

कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए हिमाचल प्रदेश सरकार ने राज्य में लॉकडाउन को पांच सप्ताह के लिए बढ़ा दिया है। जय राम ठाकुर के नेतृत्व वाली बीजेपी सरकार के आदेश जारी कर कहा कि राज्य के सभी 12 जिलों में 30 जून तक लॉकडाउन जारी रहेगा।
 

 
इससे पहले हमीरपुर और सोलन के जिलाधिकारियों ने अपने-अपने क्षेत्रों में 30 जून तक कोविड-19 कर्फ्यू बढ़ाने के आदेश जारी किए थे। राज्य में सबसे ज्यादा मामले इन्हीं दो जिलों से आए हैं और हमीरपुर में 63 और सोलन में 21 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हैं।
View image on Twitter
हिमाचल प्रदेश में इस समय कोरोना वायरस के 142 मरीजों का अस्पतालों में इलाज चल रहा है, जिसमें से 57 हमीरपुर में हैं। अधिकारियों के अनुसार, देश के अन्य हिस्सों से बड़ी संख्या में प्रवासी श्रमिकों के लौटने के बाद हमीरपुर में कोरोना वायरस के मामलों में वृद्धि हुई है।
 
बता दें कि हिमाचल प्रदेश स्वास्थ्य विभाग के अनुसार राज्य में अब तक 209 लोग कोरोना वायरस की चपेट में आ चुके हैं, जिसमें से 4 लोगों की मौत हो चुकी है। हालांकि राज्य में 59 लोग इस महामारी से ठीक भी हुए हैं और कोरोना के 142 एक्टिव केस मौजूद हैं।
 
देशभर में 31 मई तक लागू है लॉकडाउन
बता दें कि कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए देशभर में 31 मई तक लॉकडाउन लागू है, जिसे तीन बार बढ़ाया जा चुका है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 24 मार्च को देशभर में 21 दिनों के लॉकडाउन का ऐलान किया था और फिर 14 अप्रैल को उन्होंने 3 मई तक बढ़ाने की घोषणा कर दी थी। इसके बाद केंद्रीय गृह मंत्रालय ने इसे 17 मई तक बढ़ा दिया और फिर केंद्र सरकार ने लॉकडाउन के चौथे चरण को 31 मई तक लागू कर दिया।
 

 
देशभर में 1 लाख 38 हजार से ज्यादा लोग कोरोना से संक्रमित
देशभर में कोरोना वायरस से अब तक 138845 लोग संक्रमित हो चुके हैं, जिसमें से 4021 लोगों की इस महामारी से मौत हो चुकी है। हालांकि देशभर में 57720 लोग ठीक भी हो चुके हैं। एक व्यक्ति देश से बाहर चला गया है और देश में कोरोना के 77103 एक्टिव केस मौजूद हैं।

Leave a Reply