7.4 का भूकम्प, आधा दर्जन की गयी जान और 500 घर गिरे, (पहली लीड)

संशोधित बुधवार, 24 जून 2020 (20:46 IST) मेक्सिको सिटी। दक्षिणी मेक्सिको में आए 7.4 की तीव्रता वाले शक्तिशाली भूकंप (Earthquake) आने से 6 लोगों की मौ”त हो गई और कई मकान तथा 4 पुरातात्विक स्थल क्षतिग्रस्त हो गए हैं। अधिकारियों ने बताया कि ओक्साका के हुआतुलको में इमारत ढहने से एक व्यक्ति की जान चली गई और एक अन्य घायल हुआ है।

 

 

अधिकारियों के अनुसार 7.4 की तीव्रता वाले भूकंप से खिड़कियां टूटने और दीवारें ढहने जैसे कई नुकसान होने की खबर है।

 

ओक्साका के गवर्नर एलजांद्रो मुरात ने बताया कि सैन जुआन ओज़ोलोटेपेक के एक पहाड़ी गांव में घर ढहने से एक अन्य व्यक्ति की जान गई। वहीं एक और व्यक्ति मौत हुई है लेकिन उसकी मौत का कारण पता नहीं चल पाया।

संघीय नागरिक सुरक्षा प्राधिकरण ने सरकारी तेल कम्पनी ‘पेमेक्स’ में काम करने वाले एक कर्मचारी की ऊंचाई से गिरने और सैन अगस्टिन अमातेंगो के ओक्साका गांव में दीवार ढहने से एक व्यक्ति की मौत की जानकारी दी।

 

 

वहीं ‘पेमेक्स’ ने कहा कि प्रशांत तट शहर सलीना क्रूज पर उसकी रिफाइनरी में भूकंप की वजह से आग लग गई, जिसमें एक कर्मचारी घायल हो गया। आग पर काबू पा लिया गया है।

राष्ट्रीय नागरिक सुरक्षा केंद्र ने बताया कि दक्षिणी प्रांत ओक्साका में भूकंप से छठी मौत हुई, जहां 500 मकान क्षतिग्रस्त हो गए। भूकंप से छह लोग घायल हो गए और लोग घबराकर सड़कों पर निकल आए। भूकम्प से गिरजाघरों, पुल और राजमार्गों को भी काफी नुकसान हुआ है।

‘अमेरिकी जियोलॉजिक सर्वे’ के अनुसार मेक्सिको के दक्षिणी प्रशांत तट पर सुबह करीब 10 बजकर 29 मिनट पर 26 किलोमीटर की गहराई पर भूकंप आया।

About Lov Singh

बिहार से हूँ, भारतीय होने पर गर्व हैं. मध्य पूर्व Asia से रूबरू कराता हूँ और फ़र्ज़ी खबरों की क्लास लगाता हूँ.
Download Gulfhindi MOBILE APP

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *