भारत – दुबई आने जाने के लिए बदला गाईडलाइन, बोर्ड करने से रोक जाएगा airport पर ये उतरने पर वापस भेजा जा सकता हैं.

New advisory for travelling to India and from India to UAE has been issued by Air India and air India express. Find a complete report on the same in Hindi by gulfhindi.com team.

 

भारत के राष्ट्रीय उड़ान कंपनी एयर इंडिया ने एक नया एडवाइजरी जारी किया है जिसके जरिए अब संयुक्त अरब अमीरात से भारत आने या भारत से संयुक्त अरब अमीरात जाने के लिए नए नियमों का पालन करना होगा.  इसकी विस्तृत रिपोर्ट आप हमारे इस आलेख में जान सकते हैं.

 

 संयुक्त अरब अमीरात से भारत जाने वाले यात्री ध्यान दें.

जो भी भारत वापस जाना चाहते हैं और संयुक्त अरब अमीरात से फ्लाइट पकड़ रहे हैं तो उन्हें pre-departure रजिस्ट्रेशन करना जरूरी है,  और यह रजिस्ट्रेशन एयरपोर्ट जाने से पहले करना आवश्यक है.  इसके साथ ही 72 घंटा पहले ऑनलाइन डिक्लेरेशन जमा करना भी आवश्यक है जो नई दिल्ली एयरपोर्ट के वेबसाइट के जरिए भरा जाता है.  हालांकि अगर यह सेल्फ डिक्लेरेशन आपसे ऑनलाइन छूट जाता है तो भी आप दिल्ली एयरपोर्ट पर उतरने के साथ ही वहां के सुविधा काउंटर पर जाकर भर सकते हैं लेकिन लोगों की भीड़ कम रहे आता लोगों को यह कहा गया है कि वह ऑनलाइन इस काम को 72 घंटा पहले जरूर याद से पूरा कर लें.

 

 भारत से संयुक्त अरब अमीरात आने वाले यात्री ध्यान दें.

नए नियम के अनुसार जो भी यात्री संयुक्त अरब अमीरात भारत से आ रहे हैं और वह अपने साथ ट्रांजिट या विजिट वीजा रखते हैं तो उनके लिए एक वैध रिटर्न टिकट भी रखना होगा अन्यथा उन्हें फ्लाइट में बोर्ड नहीं करने दिया जाएगा.  इस नियम को काफी सख्ती से पालन करने के लिए भारत और पाकिस्तान दोनों देशों के दूतावास को भी संदेश दिया गया है और हाल ही में इस नियम को पालन ना करने की वजह से भारी संख्या में यात्रियों को संयुक्त अरब अमीरात के कई एयरपोर्ट से ही वापस उनके देश लौटा दिया गया था.

 

 ऐसी हरकत बिल्कुल भी ना करें.

कई यात्री बोर्डिंग से पहले रिटर्न टिकट भी अपने साथ रख लेते थे और बोर्ड करने के तुरंत बाद उस रिटर्न टिकट को कैंसल करके रिफंड ले लेते थे जिसकी वजह से उन्हें बोर्ड करने भी मिल जाता था.  लेकिन अब नए नियम के अनुसार रिटर्न टिकट दुबई इंटर करने से पहले भी चेक किया जाएगा और अगर वह टिकट वैलिड नहीं मिला तो तुरंत आपको वापस भेज दिया जाएगा.

About Lov Singh

बिहार से हूँ, भारतीय होने पर गर्व हैं. मध्य पूर्व Asia से रूबरू कराता हूँ और फ़र्ज़ी खबरों की क्लास लगाता हूँ.
Download Gulfhindi MOBILE APP

Leave a Reply