UAE ने छुट्टी का ऐलान कर बना दुनिया का पहला सबसे बढ़िया देश, 6 महीने तक रहेगी छुट्टी Private कामगारों की

 

 

राष्ट्रपति महामहिम शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान ने श्रम संबंधों के नियमन पर संघीय कानून में नए संशोधन को मंजूरी दी। ऐसे में निजी क्षेत्र के कर्मचारियों को paternity leave देने का भी ऐलान किया, जिससे यूएई पहला अरब देश बना जिसने निजी क्षेत्र के कर्मचारियों को मानसिक अवकाश देने का फैसला किया है।

 

इस दौरान महामहिम ने लैंगिक संतुलन और समान अवसरों के साथ-साथ पारिवारिक सामंजस्य और स्थिरता का एहसास करने के प्रयासों के तहत paternity leave की पेशकश की।

इसके तहत बच्चे के जन्म के बाद निजी क्षेत्र के कर्मचारियों को जन्म की तारीख से छह महीने तक की अवधि के दौरान अपने नवजात शिशुओं की देखभाल के लिए पांच-दिवसीय भुगतान छुट्टी का फरमान जारी किया गया है। ऐसे में जारी नए नियम का उद्देश्य यूएई के नेतृत्व को मजबूत करना और लिंग संतुलन के क्षेत्र में अपनी प्रतिस्पर्धात्मकता को बढ़ाना और पारिवारिक सामंजस्य और स्थिरता प्राप्त करना है।

साथ ही इसका उद्देश्य निजी क्षेत्र में रोजगार के लिए युवा प्रतिभाओं को प्रोत्साहित करना है, जहां माता-पिता की भूमिका बढ़ाने के लिए निजी क्षेत्र के कर्मचारियों के लिए लाभ की एक श्रृंखला में माता-पिता की छुट्टी नई प्रणाली है। इसके तहत यह छुट्टी नवजात बच्चे के “पिता या माता” को दी जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *