सऊदी अरब में प्रवासी कामगारों को छोड़ना होगा नौकरी, कल रात से लागू हुआ नया योजना

सऊदी अरब में प्रवासी फार्मासिस्टों को बदलने की योजना का पहला चरण बुधवार से शुरू हो गया है। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार इसके लिए सऊदी में कई तरह के लोभ-लुभावन जॉब्स ऑफर भी दिए जा रहे हैं। इसके तहत सऊदी में रहने वालों को फार्मेसी जॉब्स में 20% तक की छूट दी जायेगी

 

गौरतलब है कि सऊदी अरब के मानव संसाधन और सामाजिक विकास मंत्रालय ने एक आधिकारिक फैसले के अनुसार बुधवार से यह नया प्रावधान लागू हो जायेगा। बता दे इसमें “Saudised” लोगों को फार्मेसी जॉब्स में 20% तक की छूट दी जायेगी।

बता दे साल 2018 के आंकड़ों के अनुसार, अनुमानित 21,530 विदेशी फार्मासिस्ट सऊदी अरब में रजिस्ट्र हैं।

मालूम हो कि सऊदी सलाहकार शूरा काउंसिल ने पिछले महीने फार्मेसी सेक्टर के प्रस्ताव के लिए मतदान किया था, जो राज्य में सबसे बड़ी व्यावसायिक गतिविधियों में से एक है। सऊदी मीडिया के अनुसार, इस क्षेत्र में अरब प्रवासियों का वर्चस्व है। ऐसे में यह बदलाव अच्छा साबित हो सकता है।

 

 

इसके साथ ही सऊदी के फार्मास्युटिकल स्कूलों से डिग्री लेने वालों के लिए यह नौकरी पाने का अच्छा मौका है। देश के ड्राइव के हिस्से के रूप में काउंसिल द्वारा जारी किए गए प्रस्ताव फार्मेसियों पर स्वामित्व और काम करने के लिए सऊदी नागरिकों को सुनहरा मौका दे रहा है। खबरों की माने तो सऊदी फार्मासिस्ट द्वारा जारी यह ऑफर स्थानीय नौकरी बाजार की जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्त  हैं। बता दे सऊदी अरब की कुल आबादी 34.8 मिलियन में लगभग 10.5 मिलियन विदेशी हैं।

Leave a Reply