सऊदी अरब प्रवासियों के लिए आज रात से नया नियम लागू, अब कम्पनी भी बदल सकेंगे और Exit की ज़रूरत भी ख़त्म

  • श्रम शक्ति को सशक्त और विकसित करने के दृष्टिकोण का समर्थन करना

Ministry of Human Resources and Social Development  (MHRSD) ने राष्ट्रीय परिवर्तन कार्यक्रम (NTP) के तहत एक श्रम सुधार पहल (LRI) शुरू की, जिसका उद्देश्य एक आकर्षक रोजगार बाजार को बढ़ावा देना,श्रम शक्ति को सशक्त और विकसित करने के दृष्टिकोण का समर्थन करना है। 

Saudi Arabia Surrounded By All Sides On Khashoggi Murder Case - खशोगी की हत्या के खुलासे पर हर तरफ से घिरा सऊदी अरब - Amar Ujala Hindi News Live

  • नौकरी बाजार पर और स्थानीय नौकरी बाजार के आकर्षण को भी बढ़ाएगा

यह आपको नौकरी परिवर्तन की अनुमति देती है और Exit and Re-Entry वीजा जारी करने को भी नियंत्रित करती है। यह निजी क्षेत्र के सभी प्रवासी श्रमिकों पर लागू होता है। MHRSD ने कहा कि यह पहले यह सऊदी अरब में काम के माहौल में सुधार और वृद्धि करेगा और इस पहल में शामिल हैं:

  • wage protection system,
  • the digital documentation of work contracts,
  • the labor education and awareness Initiative, and the launch of “Wedy” for the settlement of labor disputes।

 

LRI श्रम बाजार के flexibility, effectiveness and competitiveness  को बढ़ाने और सऊदी श्रम कानून के अनुरूप बढ़ाने का प्रयास करता है। यह Saudis के लिए रोजगार के अवसरों में वृद्धि करते हुए नौकरी बाजार पर और स्थानीय नौकरी बाजार के आकर्षण को भी बढ़ाएगा।

 

  • ये सभी तीन सेवा को एमएचआरडी के स्मार्टफोन एप्लिकेशन Absher and Qiwa पोर्टल में उपलब्ध 

इसमें नियोक्ता की सहमति के बिना कार्य अनुबंध की समाप्ति पर कर्मचारियों को नियोक्ताओं के बीच ट्रांसफर करने की अनुमति देता है। Exit and Re-Entry Visa श्रमिकों को अनुरोध सबमिट करने के बाद नियोक्ता की मंजूरी के बिना सऊदी अरब के बाहर यात्रा करने की अनुमति देता हैं।

सऊदी अरब भारत में कर सकता है 100 अरब डॉलर निवेश, ये है स्ट्रैटेजी | Zee Business Hindi

ये तीन सेवा MHRSD के स्मार्टफोन एप्लिकेशन Absher and Qiwa पोर्टल के माध्यम से जनता के लिए उपलब्ध कराया जाएगा। बता दें LRI से कई आर्थिक प्रभावों की भी उम्मीद की जाती है, जिसमें स्थानीय बाजार को विकसित करना और काम का लचीलापन शामिल है, यही नहीं निजी क्षेत्र के भीतर उत्पादकता में वृद्धि, अत्यधिक कुशल प्रतिभा को आकर्षित करना और राष्ट्रीय परिवर्तन के माध्यम से किंगडम के विज़न 2030 के लक्ष्यों को प्राप्त करने में योगदान देना भी है।

Leave a Reply