आज से पूरे अरब में बदला VISA का नियम, अब हर हाल में 12 जुलाई तक जमा कीजिए, नही तो रद्द होगा Permit

संयुक्त अरब अमीरात में शुक्रवार को रेजिडेंसी वीजा की वैधता को लेकर एक बड़ा फैसला लिया है। जिसके तहत कई बदलाव किये गए हैं। इसको लेकर आपके मन में कई सवाल होंगे। जिसका उत्तर आपको यहां मिल जायेगा।

Q: 1 मार्च को वीजा की अवधि समाप्त हो चुके लोगों के लिए क्या निर्णय होता है?

A: 1 मार्च से इस वर्ष के दिसंबर के अंत तक देश के अंदर वीजा और प्रवेश परमिट की वैधता पर निर्णय रद्द हो गया है। 1 मार्च को समाप्त होने वाले पहचान पत्र पर निर्णय, दिसंबर 2020 के अंत तक वैध माना जा रहा है, इसे भी रद्द कर दिया जाएगा।

Q: यह कब लागू होता है?

A: यह आज, जुलाई, 11 से तत्काल प्रभाव में आ जाएगा।

Q: जुर्माना और फीस के लिए समय सीमा कब चुकानी पड़ती है?

A: काउंसिल ने फेडरल अथॉरिटी फॉर आइडेंटिटी एंड सिटिजनशिप को 12 जुलाई से सेवाएं प्रदान करने के कारण फीस जमा करने का निर्देश दिया।

Q: क्या उल्लंघन के लिए कोई जुर्माना होगा?

 

 

ए: मंत्रिमंडल ने 11 जुलाई तक फेडरल अथॉरिटी फॉर आइडेंटिटी एंड सिटिजनशिप द्वारा प्रदान की गई सेवाओं को व्यवस्थित करने वाले कैबिनेट के फैसलों में उल्लिखित उल्लंघनों के लिए प्रशासनिक जुर्माना की सक्रियता को रोकने के फैसले को भी रद्द कर दिया।

Q: निवासियों को सेवाओं के लिए शुल्क कब देना है?

ए: निर्णय ने फेडरल अथॉरिटी फॉर आइडेंटिटी एंड सिटीजनशिप को 12 जुलाई तक सेवाएं प्रदान करने के कारण फीस जमा करने का निर्देश दिया।

Q: दस्तावेजों को नवीनीकृत करने के लिए क्या समय दिया गया है?

A: मंत्रिमंडल ने अपने दस्तावेजों के नवीनीकरण के लिए नागरिकों, खाड़ी सहयोग परिषद, GCC, नागरिकों और देश के अंदर के निवासियों को तीन महीने का समय देने का फैसला किया। यह भी नागरिकों, जीसीसी नागरिकों और निवासियों को उनके दस्तावेजों को नवीनीकृत करने के लिए देश में उनके आगमन की तारीख (जो देश के बाहर छह महीने से कम समय बिताए थे) से एक महीने का अनुदान देने पर सहमत हुए।

Q: उस निर्णय का देश के बाहर निवासी कैसे प्रभावित होता है जिसका वीजा 1 मार्च से समाप्त हो गया है?

A: यह उन निवासियों को भी मंजूरी देता है जो देश से बाहर हैं और जिनका निवास 1 मार्च के बाद समाप्त हो गया है, या जो देश के बाहर छह महीने की अवधि से अधिक हो गए हैं।

A: यह भी समर्थन करता है कि इस प्रस्ताव में निर्दिष्ट समय सीमा के बाद कोई भी प्रशासनिक शुल्क या जुर्माना एकत्र किया जाना चाहिए, और छूट की अवधि के लिए कोई वित्तीय जुर्माना एकत्र नहीं किया जाएगा। प्रशासनिक शुल्क और वित्तीय जुर्माना 12 जुलाई तक फेडरल अथॉरिटी फॉर आइडेंटिटी एंड सिटिजनशिप द्वारा प्रदान की गई सभी सेवाओं पर पुन: सक्रिय किया जाएगा।

 

 

Q: क्या इलेक्ट्रॉनिक प्रणाली में पहचान पत्र का उपयोग के लिए वैध है?

A: देश में सेवा विभागों को पहचान पत्र जारी करने तक फेडरल अथॉरिटी फॉर आइडेंटिटी एंड सिटिजनशिप के स्मार्ट एप्लिकेशन में नए इलेक्ट्रॉनिक पहचान पत्र पर विचार करना चाहिए।

Leave a Reply