अल्लाह ने दिया रहमत, एक भी कोरोना केस नही आया, सऊदी अरब में ख़ुशी की लहर

एक नजर पूरी खबर

  • कोरोना काल में जारी हज यात्रा लगभग मुकम्मल
  • अब तक नहीं आया कोई कोरोना केस का मामला
  • आधिकारिक वेबसाइड ने की खबर की पुष्टी

Hajj 2020 begins, 1000 pilgrims of all ethnicities on way to ...

कोरोनाकाल में बेहद सख्त नियमों के तहत जारी की गई हज यात्रा लगभग मुकम्मल हो गई और एक भी कोरोनावायरस का केस सामने नहीं आया। ऐसे में जहां एक ओर लोगों ने राहत की सांस ली, तो वहीं दूसरी ओर लोगों का डर भी शांत हो गया है।

Haj 2020: Pilgrims scale Mount Arafat for peak of pilgrimage ...

गौरतलब है कि हाजी हज के चौथे दिन रमी करने के लिए जमरात के पुल पर वापिस लौट आए हैं हज समाप्त हो रहा है और पवित्र स्थानों पर कोरोना वायरस का कोई मामला सामने नहीं आया है। बता दे इस बात का खुलासा अरब न्यूज़ के हवाले से किया गया है। अरब न्यूज के अनुसार, तीर्थयात्रियों की स्वास्थ्य स्थिति संतोषजनक बनी हुई थी और इस बार हज के दौरान सार्वजनिक स्वास्थ्य समस्या नहीं थी।

Haj 2020: Pilgrims stone devil in last major rite of pilgrimage ...

वहीं इस मामले पर डॉ. अमानी अल-सादी, जो हज के दौरान अपनी सेवाएं दे रहे हैं, ने वहां के आधिकारिक न्यूज़ चैनल को बताया कि हज यात्रियों की स्वास्थ्य स्थिति की निगरानी उनके निवास से दिन के अंत में लौटने तक की गई थी। संपर्क बनाए रखने के लिए, बसों को प्रत्येक तीर्थयात्रियों के लिए आरक्षित किया गया था और प्रत्येक आवासीय परिसर में एक क्लिनिक स्थापित किया गया था, जहाँ डॉक्टर तीर्थयात्रियों की जाँच करेंगे और उन्हें आवश्यक दवाएँ प्रदान करेंगे।

Haj 2020: 936 people fined in Saudi Arabia for violating ban on ...

इंडोनेशिया की एक महिला फरीदा भी इस साल हज करने वालों में शामिल हैं। वह कहते हैं कि वह विश्वास नहीं कर सकते कि उन्हें हज के लिए चुना गया था। हज करने के लिए खुशी और आभार व्यक्त करते हुए उन्होंने कहा, “सऊदी अरब छोड़ने से पहले यह मेरे लिए अल्लाह सुभानहु ताला की तरफ़ नियमत है।

हज की व्यवस्था के बारे में फरीदा ने सऊदी के हज मंत्रालय और स्वास्थ्य मंत्रालय की प्रशंसा की और सुव्यवस्थित हज के लिए उन्हें धन्यवाद दिया।साथ ही लोगों से नियमों का पालन करने और स्वास्थ्य संबंधी एहतियात बरतने पर तारीफ की है।

Leave a Reply