अरब से वापस हो जाए कामगार तो, छोड़ दिया जाएगा फ़ाइन, कम्पनी भी कई महीनो से अब नही दे रही वेतन

अरब देशों में कामगारों की बढ़ती संख्या को कोविड-19 महामारी के दौरान कम करने की जरूरत अधिकांश देशों को पड़ गई है और इसी दरमियान कई देशों ने इनके संख्या को कम करने के लिए कई प्रकार के कानून और नए नियम ला रहे हैं.

ओमान के मंत्रालय ने 7689 आवेदन लिए जो उन प्रवासियों के तरफ से थे जो ओमान को छोड़कर जाना चाहते हैं और वह अपने ऊपर लगे हुए किसी प्रकार के जुर्माने या अन्य शुल्क को अदा नहीं करना चाहते हैं क्योंकि उनके पास पैसे भी नहीं हैं और उनकी नौकरी भी आ चुकी है.

आवेदन लेने की प्रक्रिया ओमान में 15 नवंबर से शुरू कर दी गई थी और यह रिपोर्ट लिखे जाने तक लिए गए आवेदन 7689 मिले हैं.

अब आंकड़ों की बात करें तो 3263 प्रवासी ऐसे थे जिन्हें नौकरी अब नहीं है वही 408 प्रवासी ऐसे थे जिनके पास अब कोई वर्क परमिट नहीं है इसके साथ ही 253 ऐसे प्रवासी शामिल हैं जिनके वर्क परमिट को कैंसिल कर दिया गया है.  कुल मिलाकर इनमें से 3765 ऐसे प्रवासी कामगार हैं जिनके वर्क परमिट वैध हैं लेकिन वह छोड़ कर जाना चाहते हैं.

ओमान सल्तनत के अनुसार आवेदन लेने की प्रक्रिया 31 दिसंबर के मध्य रात्रि तक खुली रहेगी और यह मिनिस्ट्री ऑफ लेबर के वेबसाइट mol.gov.om  के जरिए किया जा सकता है.

ओमान में इस बात को काफी वरीयता दी जा रही है कि वह सारे प्रवासी कामगार जो ओमान देश को छोड़कर जाना चाहते हैं वह छोड़कर चले जाएं और उनके ऊपर लगे हुए सारे जुर्माने को माफ कर दिया जाएगा यहां तक कि जिनके वर्क परमिट की वैलिडिटी खत्म हो गई है वह भी बिना जुर्माने दिए हुए एयरपोर्ट पर आवेदन देकर जा सकते हैं.

About Lov Singh

बिहार से हूँ, भारतीय होने पर गर्व हैं. मध्य पूर्व Asia से रूबरू कराता हूँ और फ़र्ज़ी खबरों की क्लास लगाता हूँ.
Download Gulfhindi MOBILE APP

Leave a Reply