ओमान में नए मंत्रालयों का हुआ गठन, सुल्तान हैथम बिन तारिक ने जारी किए ये 28 नए शाही फरमान

एक नजर पूरी खबर

  • ओमान में नए मंत्रालयों का हुआ गठन
  • गठन के साथ ही सुल्तान हैथम ने जारी किए 28 नए शाही फरमान
  • बदले गए कई मंत्रालयों के नाम

Haitham bin Tariq Al Said

ओमान के सुल्तान हैथम बिन तारिक अल सईद ने मंगलवार को 28 नए शाही फरमान जारी किए, जिसमें मंत्रालयों की स्थापना, विलय और कुछ मंत्रालयों का नाम बदलकर दूसरों के नाम पर रख दिए गए है। गौरतलब है कि घोषित किए गए फरमानों में अर्थव्यवस्था मंत्रालय, परिवहन मंत्रालय, संचार और सूचना प्रौद्योगिकी, श्रम मंत्रालय और संस्कृति मंत्रालय, खेल और युवा मंत्रालय की स्थापना और उनके कार्यों को परिभाषित करना और उनके संगठनात्मक ढांचे को मंजूरी देना भी शामिल था।

आइये बताते है कि रॉयल डिक्रीज़ ने किन मंत्रालयों के नामों में संशोधन किया है…

1) ऊर्जा और खनिज मंत्रालय को तेल और गैस मंत्रालय

2) आवास और शहरी नियोजन मंत्रालय को आवास मंत्रालय

3) कृषि और मत्स्य मंत्रालय, कृषि, मत्स्य और जल संसाधन मंत्रालय

4) विरासत और पर्यटन मंत्रालय को विरासत और संस्कृति मंत्रालय

5) व्यापार और उद्योग मंत्रालय के लिए व्यापार और उद्योग मंत्रालय और निवेश प्रोत्साहन मंत्रालय

बता दे सरकार द्वारा जारी इन निर्णयों ने संदर्भ की शर्तों और शासन में प्रत्येक मंत्रालय की संगठनात्मक संरचना को भी परिभाषित किया है। इस फैसले के तहत रॉयल डिक्री ने न्याय मंत्रालय और कानूनी मामलों के मंत्रालय को एक मंत्रालय में मिला दिया जिसे न्याय और कानूनी मामलों का मंत्रालय कहा जाता है, इसकी संदर्भ शर्तों को परिभाषित करते हुए और इसकी संगठनात्मक संरचना को मंजूरी दे दी गई है।

बता दे ओमान के सुल्तान हैथम बिन तारिक अल सईद ने स्वर्गीय सुल्तान कबूस के बाद इस वर्ष की शुरुआत में पदभार संभाला है। इस दौरान सुल्तान हैथम ने वादा किया कि नए शासन सार्वजनिक ऋण और राजकोषीय घाटे को कम करने के साथ-साथ ओमान सरकार सार्वजनिक तंत्र और कंपनियों के पुनर्गठन पर काम करेगी। राष्ट्र हितों के तहत काम करना ही नई सरकार की पहली पॉलसी होगी।

Leave a Reply