अबू धाबी खोलने जा रहा है दुनिया की पहली AI university, 31 देशों के 101 छात्रों ने की शुरूआत, छात्रों के लिए सुनहरा ऑफर

एक नजर पूरी खबर 

  • अबू धाबी खोलने जा रहा है दुनिया की पहली AI university
  • 31 देशों के 101 छात्रों ने एकजुटता से की शुरूआत
  • अलग-अलग स्तर पर हुआ छात्रों का चलन

More than 3,000 apply to world's first AI university in Abu Dhabi - The  National

31 देशों के कुल 101 स्नातक छात्र अबू धाबी में दुनिया के पहले artificial intelligence यूनिवर्सिटी में भाग लेंगे। इस दौरान 10 जनवरी 2021 से शुरू होने वाले इसके पहले शैक्षणिक वर्ष के लिए पहले से तैयारिया शुरू हो गई है।

Video: Abu Dhabi launches world's first AI university - Gulf Business

मोहम्मद बिन जायद यूनिवर्सिटी ऑफ आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (MBZUAI) ने शुरू में अपने पहले वर्ष के लिए केवल 50 छात्रों को एडमिशन देने का फैसला किया है। वहीं इसमें एडमिशन लेने के लिए भारी संख्या में छात्रों ने अप्लाई किया है।

Over 3,200 Students Apply To World's First AI University Open At Abu Dhabi

इसके तहत 82 कंप्यूटर विज़न में एमएससी प्रोग्राम और मशीन लंर्निंग की पढ़ाई कर रहे हैं। जबकि 19 को समान क्षेत्रों में MBZUAI के PhD कार्यक्रमों के लिए चुना गया है।

University of Artificial Intelligence launched in Abu Dhabi | Uae – Gulf  News

इस कड़ी में 21 फीसदी छात्र संयुक्त अरब अमीरात से हैं, जबकि 13 प्रतिशत मध्य पूर्व के अन्य हिस्सों से आते हैं। कुछ 38 प्रतिशत एशिया से हैं, अफ्रीका से 21 फीसदी और अमेरिका और यूरोप से लगभग 10 प्रतिशत छात्रों को एडमिशन देने का फैसला किया गया है।

Abu Dhabi Announces the Establishment of the World's First Graduate

MBZUAI के पहले शैक्षणिक वर्ष में एक मजबूत महिला प्रतिनिधित्व को भी जगह दी गई है, जिसमें 30 प्रतिशत महिलाएं शामिल हैं। 23 प्रतिशत से अधिक महिलाएँ जिन्हें इसके लिए चयनित किया गया है वे एमिरती हैं, जबकि 13 प्रतिशत भारत से और 10 प्रतिशत सीरिया से चुनी गई हैं।

Abu Dhabi launches world's first university of artificial intelligence -  Arabianbusiness

प्रवेशित छात्रों ने दुनिया के कुछ प्रमुख विश्वविद्यालयों में शिक्षा प्राप्त की है, जिनमें नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ सिंगापुर, यूनिवर्सिटी ऑफ मेलबर्न, यूनिवर्सिटी ऑफ विस्कॉन्सिन-मैडिसन, पर्ड्यू यूनिवर्सिटी, यॉर्क यूनिवर्सिटी, यूनिवर्सिटी ऑफ मिनेसोटा, क्वीन्स यूनिवर्सिटी ऑफ बेलफास्ट, एरिज़ोना स्टेट यूनिवर्सिटी  और संयुक्त अरब अमीरात का खलीफा विश्वविद्यालय भी शामिल हैं।

Leave a Reply