पायलट की ये गलती और विमान CRASH, 97 लोगों की गयी जा’न, गियर खोलना भुला PILOT

पाकिस्तान में पिछले सप्ताह हुए विमान हादसे के बारे में सवाल उठ रहा है कि चालक दल लैंडिंग गियर के बिना कैसे विमान उतार सकता था, जबकि उनके परिष्कृत जेटलाइनर उसे ऐसा करने से रोक रहे थे। विमान को अचानक नीचे उतारने के बाद, जिसने एयर-ट्रैफिक कंट्रोलरों को नर्वस कर दिया था, पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस जेट के पायलटों ने शुक्रवार को विमान को लैंडिंग गियर के बिना रनवे पर रख दिया।

 

 

उस समय विमान के दोनों इंजनों की रफ्तार 327 किलोमीटर प्रति घंटे थी। इसके बाद पायलटों ने लैंडिंग का प्रयास समाप्त कर दिया और वापस आकाश की तरफ उड़ गए। लेकिन जल्द ही सूचना मिली कि वे नियंत्रण खो देंगे। एयरबस एसई ए-320 स्पष्ट रूप से पड़ोस में फिसल गया, क्योंकि पायलट एक ही रनवे पर लौटने का प्रयास कर रहे थे। इससे विमान में सवार 99 लोगों में से 97 की मौत हो गई।

 

 

लाहौर से कराची जा रहा पीआईए का एक विमान कराची हवाई अड्डे के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया। इस विमान दुर्घटना में 97 लोगों की मौत हुई है। दो लोग इस हादसे में बच गए। हादसे के वक्त विमान में 99 लोग सवार थे। इसमें 91 यात्री और 8 क्रू सदस्य थे। विमानन सुरक्षा सलाहकार जॉन कॉक्स ने कहा, यह मेरे लिए अविश्वसनीय है कि एयरबस जैसे जेट पर चालक दल सभी चेतावनी प्रणाली होने के बावजूद बिना गियर के विमान को उतारने का प्रयास करेगा। यह सुनिश्चित करने के लिए कि लैंडिंग गियर के बिना विमान उतारने का प्रयास नहीं करेंगे, चेकलिस्ट के अलावा जेटलाइनर में कई चेतावनी प्रणालियां दी गई हैं।

 

 

 

यदि पायलट गियर लगाना भूल भी जाए, या यह काम न करे, तब भी चेतावनी प्रणाली चालक दल को अलर्ट कर देती है। कॉक्स ने कहा कि विमान इस बात से खुश नहीं हो सकता कि आप गियर लगाए बिना जमीन के इतने करीब हैं। यह अभी तक स्पष्ट नहीं है कि दो मिनट में रनवे से लगभग 3,000 फीट (915 मीटर) ऊपर उठाने के बाद दो जेट इंजनों ने काम करना क्यों बंद कर दिया।

 

 

इंजन इतने विश्वसनीय हो गए हैं कि एक ही समय में दोनों का काम बंद करना किसी सामान्य कारक की वजह से होता है, जैसे रनवे से टकराने से नुकसान या ईंधन आपूर्ति में समस्या। फ्लाइटराडर 24 के डाटा से पता चलता है कि जेट 375 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से यात्रा कर रहा था, जब वह रनवे पर पहुंच गया और लगभग 327 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से धीमा हो गया क्योंकि यह उठा था। हालांकि यह संभव है कि अराजकता और भ्रम में वे लैंडिंग गियर के बारे में भूल गए हों.

Leave a Reply