भारत में पत्नी और दुबई मे कामगार पति तो VIDEO CALL पर हुआ करवा चौथ दुबई के चाँद को देख के मना

कार्तिक कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को सुहागिन महिलाओं ने अपने पति की लंबी उम्र के लिए करवा चौथ का विधि-विधान से व्रत रखा। और दांपत्य जीवन की खुशहाली के लिए भगवान शिव और माता पार्वती का पूजन कर आशीर्वाद लिया। शाम को आठ बजे चलनी की ओट से चांद का दीदार करने के बाद करवा से अर्घ्य देकर व्रत का पारायण किया। वैसे तो करवा चौथ पर्व सुहागिन महिलाओं बेशब्री से इंतजार रहता है।

 

सुबह सूर्योदय से पहले स्नान कर नई साड़ी,शूट आभूषण धारण कर घर की बड़ी सास आदि का आशीर्वाद लेकर व्रत का शुभारंभ किया। दिन में साविध भगवान शिव व माता पार्वती का पूजन किया गया। पूजन में अक्षत,पुष्प,कुमकुम,फूलों की माला,लौकी,लाल कपड़ा,चुनरी,एक थाली,धूप,दीपकअगरबत्ती, करवा,करवा का ढक्कन जल, दीपक,मठ्ठी, मिठाई,फल साड़ी,करवा माता का चित्र,करवा चौथ की किताब, माता पार्वती की आरती आदि के साथ महिलाओं ने पूजन किया।

 

शाम को आठ बजे जैसे ही चांद आसमान में दिखाई दिये महिलाएं अपने-अपने घरों की छतों पर पुष्प,अक्षत,फूल, चावल के थाली में सजा कर पहुंच कर चंद्र देव की पूजन की। और दीपक जला कर आरती कीं। इसे बाद गोलाकार छलनी में जलते हुए दीपक रख कर चांद को उसमें देखा। फिर इसी छलनी से पिता देखीं। यह क्रम कई बार दोहराया। इसके बाद पति का चरण स्पर्श कर आशीर्वाद लिया। करवा के जल से चांद को अर्घ्य अर्पित कर पति के हाथ से पानी पिया और मिठाई ग्रहण कर कठिन व्रत का पारायण किया गया।

 

वीडियो कालिंग से दुबई में पति का किया दीदार

मिर्जापुर। करवा चौथ पर दुबई में बीते छह माह से लॉकडाउन के कारण फंसे पति का वीडियो कालिंग से दीदार कर व्रत को तोड़ा। छानबे ब्लाक खैरा गांव निवासी चंद्रकांत त्रिपाठी लगभग पांच वर्ष से दुबई के एक पेट्रोलियम कम्पनी में इंजीनियर है। वे परिवार समेत दुबई में ही रहते है, पर इस वर्ष होली पर उनकी पत्नी दीप्ती त्रिपाठी गांव आ गयी थी। इसी बीच लॉकडाउन के कारण फ्लाइट रोक दी गयी। इस बार करवा चौथ पर चंद्रकांत त्रिपाठी घर पर नहीं आ सके तो पत्नी दीप्ती त्रिपाठी बुधवार की रात पूजा करने के बाद पति का दीदार करने के लिए वीडियो कालिंग कर करवा चौथ की रस्म पूरी की।

 

महिलाओं ने की सामूहिक पूजा

इमिलियाचट्टी। अहरौरा नगर के सुप्रसिद्ध सत्यानगंज मोहल्ले में श्री राधाकृष्ण मंदिर परिसर में आयोजित करक करवा चौथ व्रत पर व्रति महिलाओं ने किया पूजन नगर की विभिन्न महिलाएं निर्जल व्रत रहकर चन्द्र देव को प्रसन्न करने के लिए विधिवत सुषमा पाठक व अन्य महिलाएं पूजन करती है। व्रत के समाप्त होने पर महिलाएं चन्द्रदेव को अर्घ देती है। मंदिरके पुजारी अमरेश चन्द्र पान्डेय ने विधिवत पूजन कराके कथा सुनाया। इस अवसर पर आशीष पांडेय, अनिल केशरी, कामेश्वर अग्रहरी , अनिल अग्रहरी, बसंत सिंह, शिवम्, पांडेय रेहान पटेल , आदि व्यवस्था में लगे रहे हैं। इस दौरान सैकड़ों की संख्या में महिलाएं उपस्थित रही।

About Lov Singh

बिहार से हूँ, भारतीय होने पर गर्व हैं. मध्य पूर्व Asia से रूबरू कराता हूँ और फ़र्ज़ी खबरों की क्लास लगाता हूँ.
Download Gulfhindi MOBILE APP

Leave a Reply