भारत में वैक्सीन को लेकर अफवाहों का बाजार गर्म, वायरल हो रहे अफवाहों की सारी सच्चाई एक जगह

भारत में जल्द ही 18 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को भी कोरोना वैक्सीन लगाया जाने वाला है

भारत में कोरोना की रफ़्तार कम करने के लिए तमाम कोशिशे की जा रही है। कोरोना से बचने का अभी एकमात्र उपाए वैक्सीन है इसीलिए कम से कम समय में ज्यादा से ज्यादा लोगों को कोरोना वैक्सीन देने की कोशिश की जा रही है। भारत में जल्द ही 18 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को भी कोरोना वैक्सीन लगाया जाने वाला है। इसी बीच अफवाहों का भी बाजार गर्म है।

अफवाहों का बाज़ार कोरोना से लड़ाई को मुश्किल बना रहा है

अभी फिलहाल वाट्सएप फेसबुक से लेकर तमाम सोशल मिडिया पर एक खबर खूब शेयर की जा रही है। इस खबर में महिलाओं और लड़कियों को पीरियड्स के पांच दिन पहले और पांच दिन बाद तक कोरोना वैक्सीन नहीं लेने की सलाह दी जा रही है। इधर सरकार और लोग कोरोना की मार से लड़ ही रहे हैं कि अफवाहों का बाज़ार कोरोना से लड़ाई को मुश्किल बना रहा है। इस खबर में यह कहा गया है कि पीरियड्स के दौरान immunity कमजोर हो जाती है जिसके कारण महिलाओं को वैक्सीन लेने के बाद और भी परेशानियों का सामना करना पड़ जाएगा।

महिलाओं के menstrual cycles के दौरान कोरोना का टीका लेने में कोई भी परेशानी नहीं है

Dr Maisaa Al Sulaiman, Specialist Family Medicine, Burjeel Specialty Hospital, Sharjah के मुताबिक यह खबर पूरी तरह से बेबुनियाद है। महिलाओं के menstrual cycles के दौरान कोरोना का टीका लेने में कोई भी परेशानी नहीं है। वहीँ वैज्ञानिको की माने तो अभी तक ऐसा कोई भी तथ्य सामने नहीं आया है जिससे यह प्रमाणित होता है कि पीरियड्स के दौरान immunity कमजोर होती है। पीरियड्स के दौरान वैक्सीन लेने से कोई भी दिक्कत नहीं होती है।

वैक्सीन लेने के बाद किसी भी वर्ग के व्यक्ति को शरीर में दर्द या हल्का बुखार हो सकता है और यह सामान्य है

स्वास्थ्य अधिकारीयों का कहना है कि महामारी के दौरान अफवाहों के चंगुल में आकर अपनी जान जोखिम में न डालें। लेकिन अगर आपको किसी तरह की allergies, chronic disease या immune disease है तो वैक्सीन लेने से पहले एक बार अपने चिकित्सक से सलाह अवश्य लेनी चाहिए। यह बताया गया है कि वैक्सीन लेने के बाद किसी भी वर्ग के व्यक्ति को शरीर में दर्द या हल्का बुखार हो सकता है और यह सामान्य है। हालाँकि यह सबको हो यह जरुरी नहीं है।

गर्भवती महिलाओं को वैक्सीन नहीं लेना है

याद रखें कि पीरियड्स एक प्राकृतिक प्रक्रिया है, जिस दौरान महिलाओं को थोड़ी बहुत परेशानियों का सामना करना पड़ता है और यह सामान्य है। लेकिन इस दौरान वैक्सीन लेने में कोई भी परेशानी नहीं है। हालाँकि गर्भवती महिलाओं को वैक्सीन नहीं लेना है। वहीँ अगर कोई माता बेबी प्लानिंग कर रहीं है तो उन्हें वैक्सीन के दूसरे डोज़ के बाद चार से छह सप्ताह तक इंतज़ार करना चाहिए।

 

 

About Satyam Kumari

Journalist from Bihar. Associated with Gulfhindi.com since 2020. Can be reached at hello@gulfhindi.com with Subject line "Reach Satyam kumari."

Leave a Reply