कोरोनावायरस: अक्टूबर में आ सकता है रूस का दूसरा कोविड टीका, जाने क्या है पूरी डिटेल

एक नजर पूरी खबर

  • रूस ने तैयार की कोरोना की दूसरी वैक्सीन
  • अक्टूबर में बाजार में आ सकता है रूस का दूसरा कोविड टीका
  • कोरोना की वैक्सीन तैयार करने वाला दुनिया का पहला देश बना रूस

corona vaccine

रूस के उप प्रधानमंत्री तातियाना गोलिकोवा ने बुधवार को कहा कि सितंबर के अंत या अक्टूबर की शुरुआत में कोविड-19 के खिलाफ रूस दूसरे टीके को मंजूरी देने की तैयारी कर रहा है। ऐसे में जल्द ही रूस दूसरे टीका भी बाजार में ला सकता है।

Coronavirus vaccine Russia

गौरतलब है कि सरकार की एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान इस बात का खुलासा किया कि गोलिकोवा ने राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से कहा कि साइबेरिया में वेक्टर वायरोलॉजी संस्थान द्वारा विकसित वैक्सीन पर प्रारंभिक चरण के नैदानिक ​​परीक्षण सितंबर के अंत तक पूरा हो जाएंगे।

इस दौरान उन्होंने कहा कि “आज तक के परीक्षण के पहले और दूसरे चरणों में टीका लगाने वालों में कोई complications नहीं है,”। बता दे इस महीने की शुरुआत में रूस दो महीने से कम समय के परीक्षण के बाद कोविड-19 वैक्सीन को नियामक मंजूरी देने वाला पहला देश बन गया है।
coronavirus vaccine

मालूम हो कि रूस द्वारा विकसित की गई वैक्सीन ‘स्पूतनिक-वी’ के पंजीकरण के बाद का परीक्षण करने की अनुमति सरकार द्वारा मिल गई है। रूस के स्वास्थ्य मंत्रालय के हवाले से दी गई एक रिपोर्ट के मुताबिक, ये परीक्षण मॉस्को में कई राज्य संचालित चिकित्सा संस्थानों में किए जाएंगे। यह ट्रायल कुल 40,000 स्वयंसेवकों पर किया जाएगा, जिसमें भाग लेने वाले सभी लोग 18 साल और उससे ऊपर के होंगे। आपको बता दें कि इस वैक्सीन को रूस के गमलेया इंस्टीट्यूट ने विकसित किया है और आधिकारिक तौर पर इसका पंजीकरण 11 अगस्त को किया गया था।

 

Leave a Reply