सऊदी में भारतीय हिन्दू कामगार की मौत, मुस्लिम तरीक़े से दफ़ना दिया कम्पनी ने, दिल्ली से ऑर्डर वापस निकाल भारत भेजा जाए

खाड़ी देश सऊदी अरब में एक भारतीय हिंदू शख्स को मुस्लिम समझकर दफना दिया गया और जब ये मामला दिल्ली हाईकोर्ट के सामने पहुंचा तो कोर्ट ने विदेश मंत्रालय को तुरंत निर्देश दिए कि उस शख्स के अवशेषों को जमीन से निकाला जाए और उसकी पत्नी को सौंपा जाए। आपको बता दें कि ये गलती सऊदी अरब के जेद्दाह में स्थित भारतीय वाणिज्य दूतावास के अधिकारी से ट्रांसलेशन में हुई गलती के बाद हुई। ये गलती उस शख्स के धर्म को लिखे जाने में हुई।

डेथ सर्टिफिकेट में हिंदू की जगह हो गया था मुस्लिम

जानकारी के मुताबिक, संजीव कुमार नाम के शख्स की मौत 24 जनवरी को हार्ट अटैक की वजह से हो गई थी। संजीव का परिवार हिंदुस्तान में उनके अंतिम संस्कार के लिए शव का इंतजार करता रहा, लेकिन वहां सऊदी में संजीव के डेथ सर्टिफिकेट में उनका धर्म हिंदू की जगह मुस्लिम हो गया और उन्हें वहीं पर दफना दिया गया। जब इसकी जानकारी परिवार को हुई तो उन्होंने शव की मांग के लिए दिल्ली हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया।

कोर्ट ने विदेश मंत्रालय को दिए निर्देश

संजीव की पत्नी अंजू ने शव को पाने के लिए दिल्ली हाईकोर्ट से गुहार लगाई थी। जस्टिस प्रथिबा एम सिंह की बेंच ने अंजू की याचिका पर सुनवाई करते हुए विदेश मंत्रालय को निर्देश दिया है कि संजीव के अवशेषों को वापस लाने के लिए जरूरी कदम उठाए जाएं। अदालत ने कहा है कि ये बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण है कि एक पत्नी अपने पति के शव को पाने के लिए जनवरी से अधिकारियों से गुहार लगा रही थी, लेकिन उसकी सुनवाई नहीं हुई।

About Lov Singh

बिहार से हूँ, भारतीय होने पर गर्व हैं. मध्य पूर्व Asia से रूबरू कराता हूँ और फ़र्ज़ी खबरों की क्लास लगाता हूँ.
Download Gulfhindi MOBILE APP

Leave a Reply