सावधान : सऊदी में अब होगी इन लोगों की गिरफ्तारी, पुलिस ने जारी की घोषणा

एक नजर पूरी खबर

  • सऊदी पुलिस ने जारी की चेतावनी
  • 25 प्रमुख अपराधों को लेकर जारी की एक सूची
  • इन सभी मामलों में सख्त सजा का प्रावधान होगा लागू

saudi police raid

सऊदी अरब ने 25 प्रमुख अपराधों को लेकर एक सूची जारी की है जिन्हें गिरफ्तार करने योग्य अपराधों के रूप में वर्गीकृत किया गया है और अपराधियों की गिरफ्तारी की जायेगी।

गौरतलब है कि आपराधिक प्रक्रिया पर कानून के तहत गिरफ्तारी की आवश्यकता वाले अपराधों का फैसला सऊदी अटॉर्नी जनरल शेख सऊद बिन अब्दुल्ला अल-मुआ द्वारा आंतरिक मंत्रालय और राज्य सुरक्षा के राष्ट्रपति के साथ समझौते के बाद किया गया।

बता दे जारी अपराधों की सूची के तहत सीमा अपराधों से जुड़े मामले, जानबूझकर या इरादतन हत्या, राष्ट्रीय सुरक्षा के खिलाफ अपराध और तीन साल से अधिक कारावास से दंडित लोग शामिल हैं। सत्तारूढ़ ने सार्वजनिक, कंपनी और संस्थागत धन के गबन को भी कवर किया जायेगा। साथ ही SR20,000 ($ 5,332) से अधिक वित्तीय धोखाधड़ी, और कुछ जानबूझकर हमले को लेकर जुड़े मामलों में भी सजा का प्रावधान लागू होगा।

माता-पिता पर हमले, हत्या के इरादे से अत्याचार, अपमान से जुड़ा मामला, या चोरी, गिरोह के अपराध, कारों की चोरी और वेश्यावृत्ति से संबंधित गतिविधियों से जुड़े अपराधों को भी इस दायरे में रखा गया है। इसके अलावा गिरफ्तारी के मामलों वाले दूसरे अपराधों में व्यापार या ट्रैफिक दुर्घटनाओं के लिए Khat/Kat सहित नशीली वस्तुओं की बिक्री, निर्माण, तस्करी या कब्ज़ा करना भी शामिल है। साथ ही नशे में गाडी चलाने और उस दौरान हुए हादसे में किसी की मौत हो जाने पर भी सजा का प्रावधान लागू रहेगा।

एक सुरक्षा अधिकारी के साथ मारपीट करना और उनके सरकारी वाहन या उपकरण को नुकसान पहुंचाना, सार्वजनिक स्थान पर बन्दूक का इस्तेमाल करना, ब्लैकमेल करना, अपहरण करना या हिरासत में रखना और तरह-तरह के व्यावसायिक धोखाधड़ी भी शामिल है।

 

Leave a Reply