आज से पूरे सऊदी अरब में SOCIAL मीडिया पर प्रतिबंध, जज के इस्तेमाल करते ही लग जाएगा सऊदी का ACTION

सऊदी अरब के सल्तनत में एक नया फरमान के साथ-साथ कड़ी चेतावनी जारी किया है.  सऊदी अरब ने अपने जारी किए गए नए चेतावनी में कहा है कि सऊदी में काम कर रहे सारे जज और सोशल मीडिया या मेंस्ट्रीम मीडिया का प्रयोग नहीं करेंगे और इससे दूरी बनाएंगे.  इस खबर को सऊदी के दैनिक अखबार Okaz  ने रिपोर्ट की.

 

7 new labor courts and 96 chambers set up across KSA | Arab News

 

 चेतावनी में कहा गया है कि काम कर रहे सऊदी अरब के जज सोशल मीडिया पर अपना अकाउंट नहीं बना सकते और ना ही वह इलेक्ट्रॉनिक किया प्रिंट मीडिया के साथ इंगेज हो सकते हैं.  यह चेतावनी सऊदी अरब में जज के कार्य  प्रकृति को देखते हुए यह फैसला लिया गया है.

 यह चेतावनी और स्पष्ट है और इसे नहीं मानने पर डिसीप्लिनरी एक्शन लिया जाएगा.  हालांकि एक्शन में या कानून का पालन नहीं करने पर क्या करेगी इसका बहुत ज्यादा जिक्र रिपोर्ट में नहीं किया गया है लेकिन उसमें इसकी स्पष्टता और कड़े प्रारूप को जरूर बताया गया है.

Saudi court sentences homosexual to jail, lashes | Al Arabiya English

 अब तक इस मामले पर सुप्रीम जुडिशल काउंसिल के तरफ से कोई बड़ी टिप्पणी नहीं आई है,  8 साल पहले इसी प्रकार की कड़ी चेतावनी और न्यायिक सेवा से जुड़े हुए जज के मीडिया आउटलेट के साथ इंटरेक्शन को प्रतिबंधित कर दिया गया था ताकि न्यायपालिका स्वालंबन स्वतंत्रता और इज्जत बनी रहे.

Leave a Reply