सऊदी : वैक्सीन का दूसरा डोज सिर्फ पांच वर्ग के लोगों को ही दिया जाएगा, मंत्रालय का बयान

कोरोना वैक्सीन का दूसरा डोज सिर्फ पांच वर्ग के लोगों के लिए ही उपलब्ध

सऊदी के अधिकारी ने बताया है कि कोरोना वैक्सीन का दूसरा डोज सिर्फ पांच वर्ग के लोगों के लिए ही उपलब्ध होगा। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार kidney dialysis, active cancer, organ transplants, obesity के मरीजों या 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को ही वैक्सीन का दूसरा डोज दिया जाएगा।

जो लोग 60 वर्ष की आयु से अधिक है, chronic lung disease या severe asthma के मरीज़ हैं और पिछले 6 महीने में कम से कम एक बार अस्पताल में भर्ती हो चुके हैं। chronic heart disease ( (heart failure, coronary artery disease या कम से कम एक बार heart attack अा चुका है।

जिन्हें immunodeficiency और anaemia (thalassemia और sickle cell anaemia) हो; acquired immunodeficiency; organ transplants; immunosuppressive या cancer treatment drugs इस्तेमाल करने वाले लोग; 40 से ज्यादा body mass index वाले लोग। 

uncontrolled diabetes; high blood pressure की वजह से पिछले 6 महीने में कम से कम एक बार हॉस्पिटल में भर्ती हुए लोग, chronic kidney diseases.

 

 

 

About Satyam Kumari

Journalist from Bihar. Associated with Gulfhindi.com since 2020. Can be reached at hello@gulfhindi.com with Subject line "Reach Satyam kumari."

Leave a Reply