सऊदी किंग ने ईद की छुट्टियाँ बतायी, पूरे 15 दिन का ऐलान, 15-May से ही शुरू, वेतन भी पूर मिलेगा

सऊदी अरब के ह्यूमन रिसोर्स मंत्रालय और सोशल डेवलपमेंट ने ईद अल फितर के लिए छुट्टियों की जानकारी इस साल के लिए जारी  कर दी है.
 
सारे पब्लिक सेक्टर के लिए ईद की छुट्टियां 15 मई (Ramadan 22)  से शुरू हो जाएंगे.  सारे पब्लिक सेक्टर के कार्यालय 31 मई (Shawwal 8)  को खुलेंगे. अर्थात पूरे के पूरे 15 दिनों की छुट्टी की घोषणा की गई.

प्राइवेट सेक्टर के लिए ईद उल फितर में 4 दिनों के लिए छुट्टी की घोषणा की गई जोकि 22 मई (Ramadan 29)  से शुरू होगा और 29 मई तक चलेगा.
 
इस बाबत मंत्रालय ने सारे  कंपनियां और मालिकों को कहा है कि सारे कामगारों को छुट्टियों के दरमियां पूरी सैलरी दी जाए और लेबर कानूनों का उल्लंघन ना किया जाए अन्यथा लेबर कानून आर्टिकल संख्या  112 के अनुरूप  दंड भुगतना होगा.
 

वहीं संयुक्त अरब अमीरात ने भी छुट्टियों की घोषणा कुछ इस प्रकार की है

संयुक्त अरब अमीरात के मानव संसाधन और फेडरल अथॉरिटी ने सोमवार को ईद अल फितर पर पब्लिक सेक्टर कामगारों के लिए छुट्टी की घोषणा की.  यह छुट्टी इस्लामिक कैलेंडर के अनुसार Ramadan 29 से Shawwal 3 तक दिया जाएगा. छुट्टियों की अंग्रेजी तारीख चांद देखने के बाद तय की जाएगी और जारी की जाएगी.

यह घोषणा के लिए की गई है लेकिन आपको बताते चलें की संयुक्त अरब अमीरात पब्लिक और प्राइवेट सेक्टर के लिए छुट्टियों की घोषणा कोई यूनिफाइड 2019 में ही कर दिया हैं.  अतः एक अलग आदेश अथवा घोषणा पत्र के जरिए प्राइवेट सेक्टर के कामगारों के छुट्टियों की घोषणा की जाएगी.
 
Latest: Private & Public Holidays In UAE 2019 - Gulf News | Uae ...
 
अब तक विशेषज्ञ के सहयोग से मिली जानकारी के अनुसार रमजान 29  (22 मई  शुक्रवार) को पड़ने वाला है तो वही Shawwal 3  26 मई (  मंगलवार) को पड़ने की उम्मीद है.  अतः 5 दिनों का लंबा छुट्टी संयुक्त अरब अमीरात के पब्लिक सेक्टर कामगारों को मिल सकेगा.
 

Leave a Reply