सऊदी बलों ने CTF-150 की कमान संभाली, इतिहास में दूसरी बार हुआ यह बड़ा बदलाव

एक नजर पूरी खबर

  • सऊदी सेना में बड़ा बदलाव
  • सऊदी बलों ने CTF-150 की कमान संभाली
  • समुद्र की सुरक्षा और आतंकवाद के तहत लिया गया फैसला

 CTF 150

सऊदी रॉयल नेवी ने अपने संयुक्त समकक्ष से संयुक्त कार्य बल 150 (CTF-150) की कमान अपने हाथों में ले ली है। सऊदी नौसेना दूसरी बार बल का नेतृत्व कर रही है। बता दे यह एक बहुराष्ट्रीय गठबंधन नौसैनिक टास्क फोर्स है जो आतंकवाद पर युद्ध को आगे बढ़ाने के लिए संदिग्ध शिपिंग की निगरानी, ​​निरीक्षण और बंद करने के लिए स्थापित है। इन गतिविधियों को समुद्री सुरक्षा संचालन के रूप में जाना जाता है।

यह सुरक्षाबल समुद्री नेविगेशन की सुरक्षा सुनिश्चित करता है। टास्क फोर्स की कमान विभिन्न भाग लेने वाली नौसेनाओं के बीच घूमती है, जिसमें आमतौर पर चार से छह महीने के बीच की कमांड होती है। टास्क फोर्स में आमतौर पर 14 या 15 जहाज शामिल होते हैं।

Saudi Arabia takes command

फिलहाल CTF-150 सोमालिया में पायरेसी रोधी अभियानों में लगा है। इसने 22 अगस्त, 2008 को समुद्री सुरक्षा गश्ती क्षेत्र की स्थापना की थी, जो खाड़ी के अदन की खाड़ी के भीतर एक संकीर्ण गलियारे के माध्यम से था, जो कि ज़बरदस्त हमले और अपहृत करने के उद्देश्य से ज़ोन से सुरक्षित मार्ग की तलाश कर रहा था।

इसकी देखरेख और सुरक्षा के क्षेत्र में लाल सागर, अदन की खाड़ी, हिंद महासागर और ओमान की खाड़ी (लेकिन अरब की खाड़ी के अंदर नहीं है, जो CTF-152 की जिम्मेदारी है) को कवर करने वाली दुनिया की सबसे व्यस्त शिपिंग लेन में से कुछ शामिल हैं।

Leave a Reply