सऊदी मे मिला तेल का और कई गुना बड़ा भंडार, और नौकरी और उत्पादन को हरी झंडी

 

 

कोरोना वायरस महामारी के बाद दुनियाभर के देश आर्थिक मंदी से गुजर रहे हैं। इस कड़ी में व्यापार के मामले में किंग कहा जाने वाला सऊदी भी आर्थिक मंदी से जूझ रहा है। दरअसल सऊदी अरब की सरकारी तेल कंपनी अरामको ने देश के उत्तरी क्षेत्र में दो नई तेल और गैस फ़ील्ड की खोज की है। आर्थिक मंदी के दौर ये खबर सऊदी के लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी है।

Two new oil and gas reserves found in Saudi Arabia, now business will increase rapidly

गौरतलब है कि सऊदी के ऊर्जा मंत्री प्रिंस अब्दुल अज़ीज़ बिन सलमान ने आधिकारिक सऊदी न्यूज़ एजेंसी एसपीए को ये जानकारी दी है। बता दे इससे पहले तुर्की के राष्ट्रपति रेचैप तैय्यप अर्दोआन ने घोषणा की थी कि तुर्की ने काले सागर में अब तक का सबसे बड़ा प्राकृतिक गैस का भंडार ढूंढा है।

मालूम हो कि अल-जउफ इलाके में मिले गैस भंडार को हदबत अल-हजरा गैस फील्ड और उत्तरी सीमाई इलाके के तेल भंडार को अबराक अल तालूल का नाम दिया गया है। सऊदी मंत्री के हवाले से एसपीए ने बताया है कि एक प्राकृतिक गैस फ़ील्ड अल-जॉफ इलाक़े में मिली है, जिसे हदबत अल-हजरा नाम दिया गया है। वहीं एक तेल और गैस फ़ील्ड उत्तर के सीमाई इलाक़े में मिली है, जिसे अबरक़ अल-तुलूल नाम दिया गया है।

हदबत अल-हजरा से हर दिन 16 मीलियन क्यूबिक फ़ीट प्राकृतिक गैस और 1,944 बैरल कंडेनसेट का उत्पादन हो सकता है। वहीं अबरक़ अल-तुलूल से हर दिन क़रीब 3,189 बैरल अरब सुपर लाइट क्रूड निकल सकता है। साथ ही 1.1 मीलियन क्यूबिक फ़ीट गैस निकल सकती है। इसे लेकर सऊदी प्रिंस ने भी खुशी जाहिर की है।

Leave a Reply