सऊदी : आधिकारिक प्रमाणीकरण प्रक्रिया शुरू करने की मांग, उमराह और हज यात्रियों की मुश्किल हो जाएगी समाप्त

सभी देशों को एक आधिकारिक प्रमाणीकरण प्रक्रिया शुरू करने की जरूरत है

मंगलवार को Hope Consortium’s World Immunisation and Logistics Summit के दौरान Dr. Hani Jokhdar, Undersecretary of Public Health, Ministry of Health, KSA ने बताया कि इस कोरोना महामारी में उमराह और हज यात्रियों के सफर को आसान बनाने के लिए सभी देशों को एक आधिकारिक प्रमाणीकरण प्रक्रिया शुरू करने की जरूरत है ताकि यह आसानी से पता किया जा सके कि व्यक्ति कोरोना का दोनों डोज़ ले चूका है।

आसानी से पता चल जाता है कि उसने कोरोना का टीका ले लिया है

उन्होंने बताया कि सऊदी में जिन्होंने भी कोरोना का टीका ले लिया है उन्हें एक quick response (QR) code मिल जाता है, जिससे आसानी से पता चल जाता है कि उसने कोरोना का टीका ले लिया है। सभी देशों को भी ऐसी ही योजना पर काम करना चाहिए ताकि वह आसानी से हज और उमराह के लिए आ सकें और उन्हें कोई परेशानी भी न हो। उन्होंने यह भी बताया कि कोरोना से लड़ने के लिए एक खास कमिटी भी बनाई गई है।

रोज लगभग कोरोना के 150,000 टीके दिए जा रहे हैं

बता दें कि सभी 16 वर्ष की आयु के ऊपर के Saudi citizens और residents को मुफ्त में Pfizer और AstraZeneca के टीके दिए जा रहे हैं। रोज लगभग कोरोना के 150,000 टीके दिए जा रहे हैं। उन्होंने यह भी जो लोग गैरकानूनी तरीके से रह रहे हैं उनपर भी कोरोना के नियमों को सख्ती से पालन करवाया जा रहा है।

 

 

 

About Satyam Kumari

Journalist from Bihar. Associated with Gulfhindi.com since 2020. Can be reached at hello@gulfhindi.com with Subject line "Reach Satyam kumari."

Leave a Reply