सऊदी किंग ने भ्रष्टाचार मामले में फिर छेड़ी जंग, दो राजकीय अधिकारी समेत चार सैन्य कर्मचारी गिरफ्तार

एक नजर पूरी खबर

  • सऊदी किंग के दो राजकीय अधिकारी गिरफ्तार
  • भ्रष्टाचार जांच मामले के तहत हुई गिरफ्तारी
  • चार सैन्य अधिकारियों को दिए जांच के आदेश

 

सऊदी किंग सलमान बिन अब्दुलअज़ीज़ ने दो मस्जिदों के कस्टोडियन यानी दो रॉयल्स अधिकारियों को सोमवार को उनके पद से बर्खास्त कर दिया। इसके साथ ही उन्होंने इस मामले में चार सैन्य अधिकारियों  को भी उनके पद से हटा दिया है। सऊदी किंग ने रक्षा मंत्रालय में भ्रष्टाचार की जांच के लिए मंगलवार को जारी एक शाही फरमान में को बुलाया और पूरे मामले की जानकारी साझा की।

इस दौरान डिक्री ने कहा कि प्रिंस फहद बिन तुर्क बिन अब्दुलअजीज अल सऊद को यमन में लड़ रहे सऊदी नेतृत्व वाले गठबंधन में संयुक्त बलों के कमांडर के पद से हटा दिया गया है और उनके बेटे प्रिंस अब्दुलअजीज बिन फहद को अल जौफ क्षेत्र के उप राज्यपाल के रूप में उनके पद से मुक्त कर दिया गया है। इसी के साथ उन्होंने अपने इस फैसले का कारण बताते हुए कहा कि यह फैसला क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान की भ्रष्टाचार रोधी समिति को रक्षा मंत्रालय की संदिग्ध वित्तीय लेनदेन की जांच करने के लिए लिया गया है।

एसपीए द्वारा जारी किए गए बयान के अनुसार, युसेफ बिन रकैन बिन हिंदी अल ओताबी, मोहम्मद बिन अब्दुलकरिम बिन मोहम्मद अल हसन, फैसल बिन अब्दुल्रहमान बिन मोहम्मद अल अजलान और मोहम्मद बिन अली बिन मोहम्मद अल खलीफा को इस मामले में जांच के लिए भेजा गया है। साथ ही नियंत्रण और भ्रष्टाचार निरोधक प्राधिकरण (नाज़ाह) सभी संबंधित सैन्य और नागरिक अधिकारियों के साथ जांच प्रक्रियाओं को पूरा करेंगे, और दोषी पाए जाने पर कानूनी नियमों और सजा के प्रावधान भी जारी करेगा।

खबरों की माने तो सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने सरकार में व्याप्त कथित भ्रष्टाचार के ख़िलाफ़ मुहिम छेड़ दी है। ऐसे में इस मामले की जांच के बाद ही कोई बड़ा खुलासा हो सकता है।

Leave a Reply