सऊदी अरब में अब सारा प्राईवेट कम्पनी के कामगारों का वेतन भी सरकारी पोर्टल से ही होगा, 1 दिसम्बर से शुरू

सऊदी अरब ने एक बार नया और बड़ा बदलाव अपने कानून में किया है  सऊदी अरब की अधिकारिक बयान के अनुसार सऊदी अरब के अंदर काम कर रहे छह लाख कंपनियां और अन्य प्रकार की छोटी इकाई जो प्राइवेट सेक्टर के द्वारा सऊदी अरब में अपनी सेवाएं दे रहा है उन सब को सऊदी अरब के नए प्लेटफार्म Mudad  इस साल के अंत तक जोड़ दिया जाएगा.

 

 और अब सारे कामगारों के वेतन जो प्राइवेट सेक्टर में काम करते हैं वह सरकार के इस प्लेटफार्म के माध्यम से कंपनी मालिक के द्वारा कामगारों को दिया जाएगा इतना ही नहीं अगर किसी कामगार को वेतन से शिकायत है तो इसी प्लेटफार्म पर वह शिकायत भी दर्ज कर सकता है और वह शिकायत सीधा सऊदी सरकार के पास दर्ज होगी.

 

 नई व्यवस्था लगाने से उम्मीद की जा रही है कि सऊदी अरब में कामगारों के सारे वेतन संबंधी समस्याएं दूर हो जाएंगी और इसमें पारदर्शिता कंपनियों और कामगारों के बीच बढ़ेगी ताकि प्रवासी कामगारों को किसी भी प्रकार से वेतन संबंधी दिक्कतों का सामना ना करना पड़े और वही कंपनियों की भी अपनी निगरानी सीधा सरकार के हाथों में होगी.

 

 सऊदी सरकार के आधिकारिक बयान के अनुसार दिसंबर 2020 तक सऊदी अरब में काम कर रहे सारे छोटे से बड़े कंपनी दुकान या मालिक जो भी प्रवासी कामगारों को या प्राइवेट सेक्टर के कामगारों को अपने यहां काम पर रखते हैं उन्हें इससे जुड़ना आवश्यक है.

About Lov Singh

बिहार से हूँ, भारतीय होने पर गर्व हैं. मध्य पूर्व Asia से रूबरू कराता हूँ और फ़र्ज़ी खबरों की क्लास लगाता हूँ.
Download Gulfhindi MOBILE APP

Leave a Reply