पूरे सऊदी में 21 जून से LOCKDOWN ख़त्म, अब कुछ नही रुकेगा, परसों से सब होगा NORMAL

सऊदी अरब कई दिनों से कोरोना वायरस के वजह से लॉकडाउन की स्थिति में जी रहा है। कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए लॉकडाउन और सोशल डिस्टेंसिंग जरुरी भी है। हालांकि नियमों के पालन करने के बावजूद भी कोरोना संक्रमण मामलें रोजाना सामने आ रहें हैं। लेकिन अधिक दिन लॉकडाउन में रहने के वजह से देश के अर्थव्यस्था को भी नुकसान पहुंचा है, जिसे देश के विकास के लिए ठीक करना बेहद जरुरी हो गया है।

 

 

जबकि ऐसा लग रहा है कि सरकार ने अर्थव्यस्था को पटरी पर लाने का मन बना भी लिया है, शायद यही वजह है कि 21 जून से सऊदी अरब में मक्का को छोड़कर सभी क्षेत्रों को “सामान्य स्थिति” लाने की बात कही जा रही है। सरकार सऊदी में 21 जून से कोरोनोवायरस प्रतिबंधों को कम करते हुए देश में पूर्व स्थिति को बहाल करने जा रही है। ऐसे में कुछ आर्थिक और वाणिज्यिक गतिविधियों को फिर से शुरू होने जा रही है।

 

आंतरिक मंत्रालय (एमओआई) ने मंगलवार को घोषणा करते हुए कहा है कि  किंग सलमान बिन अब्दुलअज़ीज़ के अनुमोदन के अनुसार, “सामान्य स्थिति” पर लौटेगा,

इस विषय पर स्वास्थ्य मंत्री तौफीक बिन फवजान अल रबिया ने सोमवार को कहा कि राज्य 28 मई से अपनी कोरोनोवायरस रणनीति का एक नया चरण शुरू करने जा रहा है। जबकि अब यह दो स्तंभों पर आधारित होगा। पहला स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली की महत्वपूर्ण मामलों को समायोजित करने की क्षमता और दूसरा परीक्षण और प्रारंभिक पहचान का विस्तार करने की नीति।

सामान्य जीवन में अपेक्षित वापसी के साथ, सऊदी अरब के निवासियों को नई जीवन शैली में अंतर का इंतजार है, क्योंकि जीवन के कई पहलुओं में परिवर्तन होंगे जैसे कि मास्क और तापमान माप बाजारों, कार्यस्थलों, रेस्तरां और में प्रवेश के लिए एक महत्वपूर्ण स्थिति है।

मानव संसाधन मंत्री अहमद अल के अनुसार, कर्मचारियों की वापसी मैनुअल फिंगरप्रिंट डिवाइसों के साथ नहीं होगी,

आंतरिक मंत्रालय ने कहा कि सभी घोषित फैसलों की स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा नियमित रूप से समीक्षा की जाएगी ताकि यह तय किया जा सके कि किसी भी चरण का विस्तार किया जाए या स्वास्थ्य संबंधी आवश्यकताओं के अनुसार सख्त एहतियाती उपाय लागू किए जाएं या नहीं।

  • कोरोनावायरस से संबंधित दिशानिर्देशों के उल्लंघन के लिए पूर्व में घोषित जुर्माना यथावत रहेगा।
  • राज्य समाचार एजेंसी एसपीए के अनुसार, एमओआई ने किंगडम को फिर से खोलने के चरणों की तारीखें निर्धारित कीं।
  • मक्का के अलावा, किंगडम के सभी क्षेत्रों में सुबह 6 बजे से 8 बजे के बीच आवाजाही की अनुमति दी जा सकती है।
  • केवल आधिकारिक “तवक्कलना” ऐप से प्राप्त परमिट के साथ कर्फ्यू घंटों के दौरान मूवमेंट की अनुमति देना जारी रहेगा।
  • लोगों को कर्फ्यू घंटों के दौरान अपने आवासीय पड़ोस के भीतर चलने की अनुमति दी जा सकती है , लेकिन इसके लिए एहतियाती स्वास्थ्य उपायों का पालन करना जरुरी होगा।

  • मक्का की मस्जिदों को छोड़कर, राज्य की मस्जिदों में शुक्रवार की नमाज़ और सभी मण्डली की नमाज़ (जमाअ) की अनुमति दी सकती है ।
  • सभी कर्मचारियों को मंत्रालयों, सरकारी संस्थाओं और निजी क्षेत्र की कंपनियों में अपने कार्यालयों से काम पर लौटने की अनुमति दी जाएगी, यह देखते हुए कि वे सख्त एहतियाती दिशानिर्देशों का पालन करते हैं।
  • नागरिक उड्डयन प्राधिकरण और स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा निर्धारित एहतियाती उपायों का पालन करते हुए, घरेलू उड़ानों पर निलंबन वापस लिया जा सकता है।
  • विभिन्न परिवहन विधियों का उपयोग करके किंगडम में क्षेत्रों के बीच यात्रा पर निलंबन रद्द हो सकती है।
  • रेस्तरां और कैफे में भोजन और पेय पदार्थ परोसने की अनुमति दी जा सकती है।
  • सोशल डिस्टेंसिंग का पालन न करने वाले गतिविधियों को बंद रहेंगी, जैसे कि सौंदर्य सैलून, नाई की दुकानें, खेल क्लब, स्वास्थ्य क्लब, मनोरंजन केंद्र, और सिनेमा, ये सभी बंद रहेंगे।
  • हर समय सार्वजनिक क्षेत्रों में सामाजिक दुरी बनाये रखना होगा।
  • पचास से अधिक लोगों का सामाजिक समारोहों, जैसे शादियों और अंतिम संस्कारों में शामिल होना प्रतिबंधित रहेगा

About Lov Singh

बिहार से हूँ, भारतीय होने पर गर्व हैं. मध्य पूर्व Asia से रूबरू कराता हूँ और फ़र्ज़ी खबरों की क्लास लगाता हूँ.
Download Gulfhindi MOBILE APP

Leave a Reply