सऊदी अरब ने बंद किया foreign worker sponsorship system,जानें अब क्या फ़ायदे मिलेंगे

  • sponsorship system को रद्द करने की योजना

सऊदी अरब foreign worker sponsorship system को रद्द करने की योजना बना रही है, जिसे kafala के रूप में जाना जाता है। सऊदी रिपोर्ट में कहा गया कि इस system को बंद का निर्णय आर्थिक सुधारों का हिस्सा था, जिसे क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के विज़न 2030 के लॉन्च के बाद रियाद में देखा जा रहा है। इस योजना के तहत प्रायोजन प्रणाली के बंद से प्रवासी श्रमिकों को अपने निकास और फिर से प्रवेश वीजा को सुरक्षित रखने की स्वतंत्रता मिलेगी, जबकि अपने अंतिम निकास पर मुहर लगाने के साथ-साथ नियोक्ता के किसी प्रतिबंध के बिना रोजगार भी ले सकते हैं।

Saudi Arabia plans to abolish sponsorship system - Newspaper - DAWN.COM

  • सात दशकों से सऊदी अरब में लागू

यह प्रायोजन प्रणाली जो सात दशकों से सऊदी अरब में लागू था, प्रवासी श्रमिक और नियोक्ता के बीच संबंधों को नियंत्रित करती है। प्रणाली के तहत कार्यकर्ता राज्य में आने पर अनुबंध की शर्तों के अनुसार अपने प्रायोजक के लिए काम करने के लिए बाध्य है और वह अपने प्रायोजन को ट्रांसफर किए बिना दूसरों के साथ काम करने का हकदार नहीं है।

Saudi Arabia to reform kafala worker sponsorship system in 2021 | coastaldigest.com - The Trusted News Portal of India

  • प्रवासी श्रमिकों को नागरिकों की प्रतिस्पर्धा का समर्थन करते हुए सऊदी श्रम बाजार में कई फायदे

प्रायोजन प्रणाली जो देश के हित की कीमत पर व्यक्तिगत लाभ के लिए कुछ प्रायोजकों द्वारा इसके दुरुपयोग के कारण बेरोजगारी दर के साथ-साथ राज्य की छवि पर भी प्रतिकूल प्रभाव डालती है। प्रायोजन प्रणाली के नुकसानों में से एक यह है कि इसने वीजा व्यापार के लिए काले बाजार को पनपने का रास्ता खोल दिया।दूसरी ओर, प्रायोजन प्रणाली के बंद होने से उम्मीद की जा रही है कि प्रवासी श्रमिकों को नागरिकों की प्रतिस्पर्धा का समर्थन करते हुए सऊदी श्रम बाजार में कई फायदे होंगे।

Leave a Reply