भारतीय प्रवासी के लिए नया सऊदी फ़्लाइट के लिए मंत्रालय का बयान, “महज़ एक ख़ानापूर्ति”

लगातार भारतीय प्रवासी सऊदी अरब से भारत के लिए फ्लाइट संचालन की मांग अपने सरकार और सऊदी सरकार से कर रहे हैं. सोशल मीडिया के माध्यम से यह आवाज भारतीय प्रवासी कामगारों का समूह मजबूत कर रहा है. इस आवाज को मजबूत करने में ट्विटर यूट्यूब और फेसबुक का सहारा बखूबी लिया जा रहा है.

इसी दरमियान एक नया बयान भारतीय मंत्रालय के तरफ से आया है जिसमें हरदीप सिंह पुरी ने कहा है कि वह सऊदी अरब से भारत के लिए फ्लाइट की अनुमति के लिए तैयार हैं बशर्ते सऊदी अरब जल्द भारत को ग्रीन लिस्ट में शामिल करें.

civil aviation minister hardeep Singh Puri Air India PTI Reuters
civil aviation minister hardeep Singh Puri Air India PTI Reuters

यह बयान महज खानापूर्ति जैसा लगता है क्योंकि नए बयान को देखते हुए यह कहीं भी आश्वस्त नहीं किया जा सकता है कि इसमें भारतीय मंत्रालय की तरफ से सऊदी अरब से भारतीय लोगों के लिए फ्लाइट संचालन को शुरू करने का कहीं से दबाव है. नए बयान से भारतीय प्रवासी अपने आप को फिर से ठगा हुआ महसूस कर रहे हैं और उनका आरोप है कि उनकी सरकार है सऊदी अरब जाने के लिए संचालन में मदद नहीं कर रही है.

मौजूदा स्थिति ऐसी है कि खेत बेचकर और  ब्याज पर पैसे उठाकर भारी संख्या में प्रवासी कामगार संयुक्त अरब अमीरात में फंसे हुए हैं लेकिन उन्हें सऊदी अरब पहुंच पाने का कोई रास्ता नहीं सूझ रहा. वही जो प्रवासी भारत में है वह इस वक्त काम को लेकर के अति चिंतित हैं क्योंकि अब उनके पास जीविका चलाने का और कोई साधन नहीं रह गया है.

About Lov Singh

बिहार से हूँ, भारतीय होने पर गर्व हैं. मध्य पूर्व Asia से रूबरू कराता हूँ और फ़र्ज़ी खबरों की क्लास लगाता हूँ.
Download Gulfhindi MOBILE APP

Leave a Reply