कोराना काल में बुक Air टिकट के रिफंड पर सुप्रीम कोर्ट का सुनवाई, जानिये किन्हें मिलेगा उनका पैसा वापस

एक नजर पूरी खबर

  • कोरोनाकाल में बुक टिकट के रिफंड पर सुनवाई
  • कोर्ट ने केन्द्र से मांगा जवाब
  • 23 सितंबर को होगी अलगी सुनवाई

supreme-court-asks-centre-government-about-air-tickets-refunded

लॉकडाउन के दौरान राष्ट्रीय और अंतराष्ट्रीय सभी उड़ानों पर बैन लगा दिया गया था। ऐसे में पहले से बुक सभी टिकट के भूगतान को लेकर ग्राहक लगातार सरकार से सवाल कर रहे है। इसी कड़ी में प्‍लेन में यात्रा करने के लिए बुक की गई टिकटों की पूरी राशि यात्रियों को रिफंड करने की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को निर्देश जारी किया है।

supreme-court-asks-centre-government-about-air-tickets-refunded

सुप्रीम कोर्ट ने अपने निर्देश में केंद्र से कहा है कि वह लॉकडाउन के दौरान यात्रा के लिए बुक किए गए हवाई टिकटों की पूर्ण वापसी पर याचिकाकर्ताओं के स्पष्टीकरण का जवाब दे। साथ ही कोर्ट ने एयरलाइंस और अन्य पक्षकारों से लॉकडाउन के दौरान बुक किए गए टिकटों के पूर्ण वापसी के लिए केंद्र के प्रस्ताव का जवाब देने के लिए भी कहा है।

supreme-court-asks-centre-government-about-air-tickets-refunded

बता दे ज्यादातर एयरलाइंस केंद्र के प्रस्ताव से सहमत हैं जबकि कुछ ने जवाब के लिए समय मांगा है। बता दे याचिकाकर्ताओं में से एक ने मांग की है कि राहत उन सभी को दी जानी चाहिए जिनकी उड़ानें लॉकडाउन के कारण रद्द कर दी गई थीं। मामले में अपना पक्ष रखते हुए केंद्र ने स्पष्ट किया कि रिफंड केवल भारत से बुक किए गए टिकटों पर लागू होता है और यदि विदेशी एयरलाइंस विदेश से बुक करती हैं, तो भारत का अधिकार क्षेत्र नहीं है।

फिलहाल इस मामले पर अगली सुनवाई 23 सितंबर को होगी।

Leave a Reply