भारत रिकवरी के मामले में सबसे ऊचें स्थान पर जाने के लिए अमेरिका से आगे निकल गया

  • मामले में मृत्यु दर 1.61 प्रतिशत तक गिर गई है।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को कहा,  ऐतिहासिक वैश्विक उपलब्धि में, भारत अमेरिका से आगे निकल गया है और कोविद -19 रिकवरी के मामले में शीर्ष देश बन गया है। देश में अब तक 42,08,431 कोविद -19 रोगियों की बीमारी के साथ रिकवरी की सबसे अधिक संख्या दर्ज की गई है, राष्ट्रीय रिकवरी दर को लगभग 80 प्रतिशत तक बढ़ा दिया गया है, जबकि मामले में मृत्यु दर 1.61 प्रतिशत तक गिर गई है।

T cells more important than antibodies in body's immune response to Covid, finds new study

  • भारत ने बहुत अधिक संख्या में पुनर्प्राप्ति की निरंतरता बनाए रखी है।

मंत्रालय ने कहा “भारत अब कुल राष्ट्रीय रिकवरी दर को 79.28 प्रतिशत तक बढ़ा दिया है।” उन्होंने आगे कहा कि पांच राज्यों – महाराष्ट्र, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और उत्तर प्रदेश से लगभग 60 प्रतिशत नई रिकवरी हुई है।भारत ने बहुत अधिक संख्या में पुनर्प्राप्ति की निरंतरता बनाए रखी है। यह राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में समन्वित प्रभावी कार्यों के लिए अग्रणी रणनीतियों का परिणाम है।

Weekly Update: Global Coronavirus Impact and Implications

  • भारत का COVID-19 टैली शनिवार को 93,337 मामलों के साथ 53,08,014 पर चढ़ा है।

देश ने COVID रोगियों  के “जांच उपचार” के तर्कसंगत उपयोग के लिए अनुमति दी है जैसे रेम्देसेविर, दीक्षांत प्लाज्मा और टोसीलिज़ुमाब और उच्चारित ऑक्सीजन, गैर-इनवेसिव वेंटिलेशन का उपयोग, स्टेरॉयड का उपयोग और एंटी-कोगुलेंट्स जैसे उपायों को अपनाया है।हल्के और मध्यम मामलों के लिए पर्यवेक्षित घर या सुविधा अलगाव और रोगियों को तुरंत और समय पर उपचार के लिए बेहतर एम्बुलेंस सेवाओं में एक सहज और कुशल रोगी प्रबंधन सक्षम किया गया है।भारत का COVID-19 टैली शनिवार को 93,337 मामलों के साथ 53,08,014 पर चढ़ा, जिसमें एक दिन में 93,337 मामले दर्ज किए गए, जबकि बीमारी के कारण मृत्यु की संख्या 24 घंटे के भीतर 1,247 के साथ 85,619 हो गई।

Leave a Reply