UAE में नया जुर्माना लगेगा, हाथ में मोबाइल या कैमेरा तो मत खिच लीजिएगा का किसी का भी फ़ोटो

 

यात्रा से जुड़ी इन खबरों को जरुर पढ़े

 

अगर आप UAE में यात्रा करने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आपको यात्रा से जुड़ी इन खबरों को जरुर पढ़ना चाहिए। यात्रा के दौरान अगर आप किसी की फोटो या वीडियो लेकर उसकी निजता का हनन करते हैं तो आपको सज़ा मिल सकती है।

 

परमिशन के बिना फोटो नहीं निकाल सकते

 

The UAE’s cyber laws, publications law के मुताबिक आप किसी भी इंसान की उसकी परमिशन के बिना फोटो नहीं निकाल सकते हैं। कुछ ऐसा ही मामला देखने को मिला था 2018 में जब एक व्यक्ति ने Roads and Transport Authority’s (RTA) customer care centre के बाहर रोते हुए एक व्यक्ति की फोटो ली थी। इतना ही नहीं उसने उस फोटो को सोशल मीडिया पर भी अपलोड कर दिया था। तो अगर आप ऐसी हरकत करते हुए पाए जाते हैं तो आप पर Dh150,000 से Dh500,000 के बीच का जुर्माना लगाया जाएगा। 

 

ट्रैफिक उल्लंघन और एक्सीडेंट से जुड़ी फोटोस 

 

साथ ही ट्रैफिक उल्लंघन और एक्सीडेंट से जुड़ी फोटोस लेने पर भी पाबंदी लगाई गई है क्योंकि ऐसे फोटोस पब्लिक में अफवाह फैलाने का काम करते हैं। वाहन चलाते वक्त फोटो लेने पर Dh800 का जुर्माना लगेगा। निजता का हनन करने के मामले में Dh10,000 का जुर्माना लगेगा।

 

यहां है छूट

 

इस मामले में छूट भी दी गई है। Public places और राष्ट्रीय- अंतरराष्ट्रीय चेहरों की फोटोस लेने पर कोई पाबंदी नहीं लगाई गई है। 

 

About Satyam Kumari

Journalist from Bihar. Associated with Gulfhindi.com since 2020. Can be reached at hello@gulfhindi.com with Subject line "Reach Satyam kumari."

Leave a Reply