UAE ने COVID -19 का पता लगाने के लिए नियुक्त किये गए खास नस्ल के कुत्ते

संयुक्त अरब अमीरात में COVID -19 का पता लगाने के लिए एक खास नस्ल के कुत्ते को नियुक्त किया गया है।  UAE के आंतरिक मंत्रालय (MoI) ने COVID-19 के प्रसार को रोकने के उद्देश्य इन K9 पुलिस कुत्तों को नियुक्ति की मंजूरी दी है। K9 पुलिस कुत्तों पर किया परीक्षण सफल साबित हुआ है।

K9 dogs

व्यावहारिक प्रयोगों और वैज्ञानिक अध्ययनों के सफल समापन के बाद ही इस K9 पुलिस कुत्तों को COVID -19 का पता लगाने के नियुक्त किया गया है। इनपर संयुक्त अरब अमीरात में कई क्षेत्रों में स्वयंसेवकों पर क्षेत्र के अस्पतालों में प्रयोग किए गए।

MoI ने एक बयान में कहा, “व्यक्तियों के संपर्क में आए बिना कुत्तों द्वारा वायरस को सूँघ लिए जाते हैं, जबकि परिणाम मौके पर ही ज्ञात हो जाते हैं। K9 पुलिस कुत्तों का इस्तेमाल पारंपरिक रूप से सुरक्षित और निगरानी के लिए भी किया जाता है।”

संयुक्त अरब अमीरात ने कई देशों पर पूर्व प्रयोग के साथ क्षेत्र प्रयोग का चरण पूरा कर लिया है। परीक्षण में यूएई पुलिस के सामान्य कमांडर, स्वास्थ्य और सामुदायिक विकास मंत्रालय, संघीय सीमा शुल्क प्राधिकरण, अबू धाबी और दुबई में सीमा शुल्क विभाग, अबू धाबी और दुबई स्वास्थ्य प्राधिकरण और मंत्रालय के सहयोग से कई महत्वपूर्ण और स्वास्थ्य स्थल शामिल थे।

आंतरिक मंत्रालय ने कहा, “आंकड़ों और अध्ययनों से पता चला है कि अनुमानित COVID-19 मामलों का पता लगाने में K9 पुलिस कुत्तों ने  लगभग 92 प्रतिशत सफलता हासिल किया है।”

K9 पुलिस कुत्तों और उनके प्रशिक्षकों दोनों की सुरक्षा के लिए आवश्यक एहतियाती उपाय करने के बाद, प्रयोग दो तरीकों पर आधारित थे; पहली प्रत्यक्ष विधि में कुत्ते की दिनचर्या का पता लगाने का काम शामिल है, जबकि दूसरी अप्रत्यक्ष विधि को तब किया जाता है जब कुत्ते ने प्रकल्पित मामले की एक नमूना गंध सूँघ ली हो।

मंत्रालय ने कहा, “आंकड़े बताते हैं कि कुत्ते संक्रमित मामलों का शीघ्रता से पता लगा सकते हैं, प्रमुख स्थलों की सुरक्षा में मदद कर सकते हैं, बड़ी भीड़ से निपटने और बड़ी घटनाओं, हवाई अड्डों आदि को सुरक्षित करने में मदद कर सकते हैं।”

आंतरिक मंत्रालय और उसके भागीदारों ने अन्य संक्रामक रोगों, जैसे तपेदिक और मलेरिया से निपटने के लिए अपनी पिछली सिद्ध क्षमता को देखते हुए कुत्तों का उपयोग करने का फैसला किया, इस प्रकार अधिकारियों को महामारी के प्रसार को रोकने में मदद मिली।

मंत्रालय ने कई कार्यशालाओं का आयोजन किया और कई देशों और विश्व के विशेषज्ञों के साथ मिलकर COVID-19 मामलों का पता लगाने में कुत्तों के उपयोग पर सैद्धांतिक अध्ययन और चर्चा की।

मंत्रालय ने कहा,”प्रशिक्षित खोजी कुत्तों को उनकी असाधारण क्षमताओं और कौशल के लिए जाना जाता है, जो अन्य कुत्तों से आगे निकलते हैं, विशेष रूप से गंध की उनकी मजबूत भावना। इस कारण से, उनका उपयोग पुलिस गश्ती और मॉल, घटनाओं, हवाई अड्डों और अन्य महत्वपूर्ण सुविधाओं को सुरक्षित करने में किया जा सकता है।”

Leave a Reply